https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 27 अप्रैल 2018

कोयलांचल में अंकगणित के मायाजाल में श्रमवीर

भालूमाडा रातों-रात धन कमाने की लालसा हर व्यक्ति में होती है, जिसके लिए व्यक्ति कोई भी अनैतिक कार्य करने से नहीं चूकता। ऐसे ही इन दिनों पूरे कोयलांचल में अंक गणित का मायाजाल फैला है। गली-गली अंक गणित के जानकार इसमें अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। भविष्य में अधिक धन कमा सके, किंतु इस गणित में कोई राजा नहीं बन पा रहा बल्कि सभी रंक बन रहे हैं। खासकर श्रमवीर इसमें अपना धन व्यय कर अपने परिवार का सुख, चैन छीन रहे हैं। कईयों ने तो इसके लिए अपनी पूरी संपत्ति भी दांव में लगाने से नहीं चूके हैं। यह खेल अब पूरी तरह हाईटेक हो चुका है। पहले के जमाने में कागज की पर्ची में नंबर लिखकर दिया जाता था, किंतु अब यह पूरा खेल मोबाइल से हो रहा है, जिससे पुलिस भी कुछ कर पाने में बेवश नजर आ रही है।

इतना ही नहीं इन दिनों चल रहे आईपीएल क्रिकेट में भी जमकर सट्टेबाजी हो रही है। कोयलांचल में यह कोई नया नहीं हैं। प्रत्येक मैचों में अलग-अलग खिलाडियों व टीमों के नाम से  पैसे का निर्धारण किया जाता है, उसके आधार पर जिसमें अपना धन लगाना है वह उस हिसाब से उस सटोरिये अथवा फोन द्वारा के पास लगा सकता है। ऐसे में यह पूरी तरह गोपनीय रहता है। यह खेल पान, चाय ठेलों में अक्सर देखा जाता है। इस खेल का मुखिया रसूखदार व्यक्ति द्वारा संचालित किया जाता है। इस खेल में गरीब और गरीब होता जाता है, अमीर गरीब होता जा रहा है। इतना ही नहीं इसमें नई पीढ़ी भी जल्दी अमीर बनने के लालच में शामिल है। युवा वर्ग इसके लिए घरों से पैसे चोरी कर दांव लगाते हैं, क्रिकेट के शौकीन बच्चे भी इस खेल में माहिर हो चुके हैं। भालूमाडा में पुलिस की सह पर इस खेल को अंजाम दिया जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि पुलिस को सटोरियों के ठिकानों का पता मालूम है फिर भी पुलिस इन पर हाथ नहीं डाल रही है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संघर्ष सपूत कामरेड अतुल कुमार अंजान के निधन से प्रदेश में शोक की लहर

  मप्र भाकपा के सहायक राज्य सचिव का. हरिद्वार सिंह अंत्येष्टि में शामि ल होने लखनऊ रवाना अनूपपुर। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय स...