https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 30 अप्रैल 2018

लतार में बंद पड़ी नलजल योजना,तकनीकी खराबी के कारण नही मिल रहा पानी

जनपद सदस्या की कलेक्टर से गुहार न आई काम

अनूपपुर ग्रामीण अंचलों में गर्मी से पेयजल संकट गहराया हुआ है। जिन पंचायत में नलजल योजना संचालित हैं वहां भी पानी की समस्या विकराल बनी हुई है। जल संकट को दूर करने के प्रयास केवल कागजों में हो रहे हैं जनता पानी के लिए हलाकान हो रही है। अनूपपुर जनपद के लतार ग्राम पंचायत में भी नलजल योजना ग्रामीणों को पानी की सुविधा देने के लिए शुरू की गई किंतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और ग्राम पंचायत की उदासीनता से यहां के ग्रामवासी पेयजल सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे। सभांगायुक्त से लेकर कलेक्टर तक बंद नलजल योजना को चालू करने विभाग को निर्देशित किये लेकिन आदेश का पालन नहीं हो रहा। लतार ग्राम पंचायत की नलजल योजना एक उदाहरण है। जहां पानी की गंभीर समस्या बनी हुई है, नलजल योजना ठप्प होने से लोग भीषण गर्मी में पानी के लिए परेशान हैं।
2013 में शुरू हुई थी नलजल योजना
अनूपपुर जनपद के लतार पंचायत की आबादी लगभग 5 हजार से अधिक है। वर्ष 2013 में यहां नलजल योजना लागू हुई थी। पंचायत की उदसीनता तथा पीएचई विभाग की अनदेखी के कारण अपने मूल उद्ेश्य को पूरा नहीं कर पा रही है। यहां के ग्रामीण पूरी तरह कुएं और हैंडपंप पर निर्भर हैं। पंचायत में 20 वार्ड हैं। नलजल योजना के शुरू होने पर लोगों को उम्मीद थी कि जल संकट का सामना उन्हे नहीं करना पडेगा। किंतु छोटी-छोटी समस्या लोगों को पेयजल सुविधा से वंचित की हुई है। पीएचई विभाग द्वारा पंचायत को नलजल योजना हस्तांतरित कर दी गई थी, लेकिन पंचायत योजना को ठीक तरह से संचालित नहीं कर पा रहा जो तकनीकी खामियां यहां व्याप्त है उसे दूर नहीं की जा रही। पीएचई विभाग भी इस गांव में बंद नलजल योजना की समस्या को दूर करने कोई ध्यान नहीं दे रहा। पानी का परिवहन भी पंचायत नहीं कर रही।
पांच बोर फिर भी नहीं होती पर्याप्त पानी की सप्लाई
जानकारी अनुसार पंचायत में 5 बोर कराए गए थे जो पिछले 2 वर्ष से विभिन्न कारणों के कारण तकनीकी खराबी के कारण काम नहीं कर रहे। ग्रमीणो ने बताया कि लतार के वार्ड क्रमांक 2 बस स्टैंड में जो बोर है उसमें मोटर लगाया ही नहीं गया जिसके कारण पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। इसी तरह वार्ड क्रमांक 19 पतेरा टोला के पंप हाऊस में स्टार्टर नहीं होने से पंप नहीं चल पा रहा। पंचायत इस उपकरण को खरीद नहीं पा रही है। पंचायत के दलित बस्ती में मोटर पिछले वर्ष जल गया था जिसे विभाग का एक मैकैनिक निकालकर ले गया तब से यहां की जल सप्लाई बंद है। पंचायत के वार्ड क्रमांक 20 छिटका टोला में पानी सप्लाई हेतु एक ट्रांसफार्मर लगा था। यहां 1 फेस लाइट रहने से मोटर चल नहीं पा रही। वोल्टेज की समस्या साल पूरे होने पर भी दूर नहीं किए जा सकी। एक बोर उपसरंपच के घर के समीप है, जिसका उपयोग एक व्यक्ति द्वारा निजी रूप से किया जा रहा। उक्त बोर में किसी अन्य को पानी नहीं लेने दिया जाता। यहां के ग्रामीण पूरी तरह हैंडपंपों के ऊपर आश्रित हैं। बताया गया पूरे पंचायत में पाइप लाइन का विस्तार भी अभी नहीं हो पाया है।
जनपद सदस्या की कलेक्टर से गुहार न आई काम
अनूपपुर विधानसभा की यह पंचायत जहां की जनता पानी की समस्या से जूझ रही है। विभाग, पंचायत तथा क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की उदासीनता से पानी की समस्या इस भीषण गर्मी में दूर नहीं हो पा रही। इस संबंध में 17 अप्रैल को जनपद सदस्य मायावती चौधरी ने जनसुनवाई में आवेदन कलेक्टर को देकर यहां की पेयजल समस्या को दूर करने बंद बोरों को चालू करने की मांग रखी थी, लेकिन समस्या से अवगत कराए जाने के बावजूद जनप्रतिनिधि की शिकायत पर प्रशासन द्वारा अभी तक कोई ध्यान नहीं दिया गया। बताया गया वार्ड क्रमांक 1 जिला पंचायत सदस्य की शिकायत पर पीएचई विभाग द्वारा उस बोर में सबमर्सिबल पंप न डालकर हैंडपंप फिट करा दिया, जबकि जिस स्थान पर बोर में हैंडपंप लगाया गया वहीं पर महज 20 कदम में पहले से हैंडपंप लगा हुआ है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संघर्ष सपूत कामरेड अतुल कुमार अंजान के निधन से प्रदेश में शोक की लहर

  मप्र भाकपा के सहायक राज्य सचिव का. हरिद्वार सिंह अंत्येष्टि में शामि ल होने लखनऊ रवाना अनूपपुर। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय स...