https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 23 अप्रैल 2018

लोक सेवा अधिनियम की अधिसूचित सेवाओं की समय मे प्राप्ति नागरिको का अधिकार है-कलेक्टर

अनूपपुर। कलेक्टर अजय शर्मा ने सोमवार को समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान समस्त विभागीय अधिकारियों से ये कहा कि लोक सेवा अधिनियम मे अधिसूचित सेवाओं की समय मे प्राप्ति नागरिकों का अधिकार है। नागरिकों के इस अधिकार को सुनिश्चित करना हर लोक सेवक का दायित्व है। इस दायित्व के निर्वहन मे कोई भी त्रुटि या लापरवाही पाये जाने पर नियमानुसार दंडात्मक कार्यवाही की जावेगी।
लंबित प्रकरणो की जानकारी अविलंब भेजे
कलेक्टर ने समीक्षा बैठक मे उपस्थित समस्त विभागीय अधिकारियों को ये निर्देशित किया है कि समय सीमा मे चिन्हित प्रकरणो एवं मांगी गयी जानकारी को अविलंब लिखित रूप मे भेजे। अगर कार्य अभी प्रगति मे है तो उसकी यथास्थिति के बारे मे प्रतिवेदन तुरंत कलेक्टर कार्यालय मे उपलब्ध कराये।
आधार नंबर अपडेशन का कार्य शीघ्र संपादित करे
आधार नंबर बनाने का कार्य एवं अपडेशन का कार्य संबन्धित विभागीय अधिकारी तुरंत सम्पन्न कराएं। कलेक्टर ने विभिन्न योजनाओ मे लाभ को उपलब्ध करने एवं योजनाओ की बेहतर मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के लिए जिले का समस्त संबन्धित विभागो विशेषकर सामाजिक न्याय एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को ये निर्देश दिये हैं।
विक्रेताओं को नियुक्त करने मे समूहो को दे प्राथमिकता
कलेक्टर ने जिला खाद्य अधिकारी विपिन पटेल से उचित मूल्य की दुकानों मे विक्रेताओं की नियुक्ति के संबंध मे प्राप्त आवेदनो के बारे मे जानकारी ली। एवं निर्देश दिये हैं कि उचित मूल्य की दुकानों मे विक्रेताओ की नियुक्ति मे स्वासहायता समूहों से प्राप्त आवेदनो को प्राथमिकता दी जाए। जिन उचित मूल्य की दुकानों के लिए कोई आवेदन प्राप्त नहीं हुए हैं और जिन आवेदको ने एक से अधिक दुकानों के लिए आवेदन भेजे हैं, इस आशय की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा है।
बिना विचारण अग्रेषित मामलों मे लगाई फटकार
कलेक्टर अजय शर्मा ने सीएम हेल्पलाइन के लंबित आवेदनो की समीक्षा करते हुए,बिना विचारण अग्रेषित हुए मामलों मे संबन्धित अधिकारियों को फटकार लगाई। आपने कहा इस तरह की लापरवाही एवं सीएम हेल्पलाइन के आवेदनो के निराकरन मे उदासीनता अक्षम्य है। इस प्रकार का आचरण अनुशासनहीनता की श्रेणी मे आता है। अतएव समस्त संबन्धित अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करे अन्यथा नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जावेगी। आपने प्राप्त आवेदनो का निराकरण समाधानकारक एवं संतोषजनक होना चाहिए। साथ ही सीएम हेल्प लाइन के प्राप्त आवेदनो का प्राथमिकता के साथ नियमित रूप से निराकरण करना सुनिश्चित करे।
सत्यापन के बाद श्रमिकों के पंजीयन का सत्यापन
कलेक्टर ने समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं नगर पालिका अधिकारियों को ये निर्देशित किया है कि असंगठित श्रमिकों के पंजीयन के लिए प्राप्त आवेदनो के सत्यापन का कार्य तत्परता से करे। आपने कहा पंजीयन के सत्यापन मे शासन के निर्देशानुसार संबन्धित आवेदक के सेल्फ डेक्लरेशन को आधार मानकर सत्यापन का कार्य शीघ्रता से संपादित करे। आपने जनपद कोतमा को छोडकर अन्य जनपदो की प्रगति को निराशापूर्ण बताया और कहा कि प्रगति के बारे मे प्रतिदिन आपको अवगत कराया जाए। आपने कहा कि २ मई को विशेष सभाओ का आयोजन किया जाएगा। इन सभाओ मे आवेदनो के पंजीयन के संबंध मे सूची का वाचन किया जाएगा। इस दिन संबन्धित सूची के संबंध मे प्राप्त आपत्तियों का निराकरण भी किया जावेगा। उल्लेखनीय है कि अनूपपुर मे प्राप्त २८८९८० आवेदनो मे से अब तक ११४४३ आवेदनो के सत्यापन का कार्य किया जा चुका है। जनपद कोतमा मे कुल २७०८० प्राप्त आवेदनो मे से ८८७५ आवेदनो का सत्यापन कर पंजीयन किया जा चुका है।
पेय जल की उपयुक्तता का नियमित रूप से करे निरीक्षण
कलेक्टर समस्त जिले मे पेय जल की उपलब्धता के संबंध मे संबन्धित अधिकारियों से चर्चा कर वस्तुस्थिति का जायजा एवं आगामी दिनो के लिए बनाई गई योजना की विस्तृत समीक्षा की। कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एचएस धुर्वे से कहा कि समस्त नल जल योजनाओ, हैंडपम्पो की वस्तुस्थिति का नियमित रूप से भौतिक सत्यापन करना सुनिश्चित करे। वस्तुस्थिति के अनुसार आवश्यक सुधार कार्य एवं नवीन योजनाओ के लिए स्वीकृति, समय से प्राप्त कर उनका क्रियान्वयन समय से करवाएँ। आपने समस्त सीईओ जनपद एवं नगरपालिका अधिकारियों से कहा कि जलाशयो मे पानी की उपलब्धता के अनुसार जानवरो के लिए भी पेय जल की उपलब्धता को सुनिश्चित करे। इस आशय मे अपने प्रयासो से अवगत भी कराये।
निर्वाचन कार्यों को दे सर्वोच्च प्राथमिकता

कलेक्टर ने जिले मे चल रहे निर्वाचन से संबन्धित कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। आपके द्वारा मतदाता पुनरीक्षण सूची से संबन्धित कार्य,मतदान केन्द्रो के भौतिक सत्यापन एवं युक्ति युक्तिकरण की रिपोर्ट,ई-चुनाव एवं बीएलओ नेट मे निर्धारित प्रारूप मे जानकारी की फीडिंग एवं नगरपालिका के परिसीमन से संबन्धित समस्त कार्य समय से संपादित करे। बैठक मे अपर कलेक्टर डॉ आर.पी.तिवारी, एसडीएम पुष्पराजग$ढ बालागुरु के, एसडीएम जैतहरी बी.डी.सिंह, एसडीएम अनूपपुर प्रवीण फूलपगारे, एसडीएम कोतमा मिलिंद नागदेवे समेत चुनावी प्रक्रिया से संबन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संघर्ष सपूत कामरेड अतुल कुमार अंजान के निधन से प्रदेश में शोक की लहर

  मप्र भाकपा के सहायक राज्य सचिव का. हरिद्वार सिंह अंत्येष्टि में शामि ल होने लखनऊ रवाना अनूपपुर। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय स...