https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 25 अप्रैल 2018

मुनादी तक सिमट कर रह गई आवारा पशुओ पर कार्यवाही

जर्जर हो चला काऊ कैचर, सडक पर मवेशियों का कब्जा
अनूपपुर। शहर के व्यस्ततम मार्गो, चौराहों, गली-कूचों में दिनोंदिन बढ रही आवारा मवेशियों की धमाचौकडी से परेशान हो रहे लोगो तथा बाधित हो रही यातायात के बावजूद नगर पालिका लगातार उदासीता बरती हुई है, जिसके कारण नगर की व्यस्तम मार्गो सहित बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन तथा इंदिरा तिराहे की सडको पर जाम की स्थिति बन जाती है। सड़क पर आवारा पशुओ की धमाचौकडी के कारण जहां नपा द्वारा न तो मुनादी कर पशु मालिको को समझाईश दी जा रही है और न ही आवारा मवेशियो को पकडकर सामतपुर कांजी में डाला जा रहा है।
नपा की उदासीन, अब तक नही कराई गई मुनादी
नगर में आवरा पशुओं को बंद करने की जिम्मेदारी नगरपालिका की है, लेकिन नपा द्वारा आवारा पशुओ की धमाचौकडी तथा आमजन को होने वाली परेशानी के कारण इस वर्ष न तो मुनादी कराई गई और न ही किसी तरह का अभियान चलाया गया, इतना ही नही आवरा पशुओं को कांजी हाउस में बंद करने के लिए इनके पास कोई भी हांका गैंग गठित नहीं है। नगर पालिका की उदासीन के चलते आज मुख्य मार्गो में आवारा मवेशियों का जमघट लगा रहता है, नपा द्वारा सडको में घुम रहे आवारा मवेशियों को देखते हुए न तो पशु मालिको को सूचना देकर किसी भी तरह की हिदायत नही दी गई। जिसके कारण जिला मुख्यालय की यातायात व्यवस्था प्रभावित हो रही है।
काऊ कैचर हो चला जर्जर
जिला मुख्यालय की सडको में जमघट लगाए जानवरो से निजात पाने के लिए नपा का काऊ कैचर का उपयोग नही किया जा रहा है, जिसके कारण बीते कई वर्षो से बिना उपयोग व देखरेख के कारण कॉऊ कैचर जर्जर होकर नगर पालिका की शोभा बढ़ा रहा है। इतना ही नही नगर के वार्ड क्रमांक १ सामतपुर स्थित कांजी हाउस भी बिना देखरेख के अनुपयोगी हो चला है, जहां संसाधनो के अभाव में आवारा पशुओ को रखने अब तक कोई उचित प्रबंध नही किया गया।
दिनभर मची रहती धमाचौकडी
सडको पर जानवरो से आमजन व राहगीरो को निजात दिलाने के नपा अनूपपुर द्वारा कोई प्रयास नही किया जा रहा है, वहीं मुख्यालय के सबसे व्यस्तम मार्गो जैसे स्टेशन चौक, बस स्टेंड, इंदिरा तिरहा, जिला चिकित्सालय, कलेक्ट्रेट रोड से लेकर अमरकंटक रोड तक मवेशियों का झुंड सडक पर कब्जा जमाए बैठा रहता है। सडको पर बैठ रहने के कारण ये मवेशी वाहनों के हार्न बजाने के बाद भी सडक से अलग नहीं होते। मजबूरन वाहन चालकों को दूसरी तरफ से आगे निकलना पडता है।
हादसो के इंतजार में नपा
नगर में इन दिनों बढ रही सडक दुर्घटनाओं में परोक्ष एवं अपरोक्ष रूप से इन आवरा पशुओं की भागीदारी को नकारा नहीं जा सकता। तिनपहिया या चारपहिया वाहनों के गुजरने के दौरान मवेशियों के आपस में भिडने या अचानक उठकर चल देने से दुर्घटनाएं घटित हो रही हैं। आवरा पशुओं के निरंतर हो रहे छोटे-मोटे हादसों से लोगों का नपा प्रशासन के प्रति आक्रोश बढता जा रहा है। वहीं समय रहते अगर नगरपालिका प्रशासन इस गंभीर समस्या के प्रति कोई कारगर पहल नहीं की जाती है।
इनका कहना है
जल्द ही मुनादी कराकर पशु मालिको को हिदायत दी जाएगी साथ ही आवारा पशुओ के मिलने पर उन्हे कांजी हाउस में बंद किया जाएगा।

रामखेलावन राठौर, नपाध्यक्ष अनूपपुर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संघर्ष सपूत कामरेड अतुल कुमार अंजान के निधन से प्रदेश में शोक की लहर

  मप्र भाकपा के सहायक राज्य सचिव का. हरिद्वार सिंह अंत्येष्टि में शामि ल होने लखनऊ रवाना अनूपपुर। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय स...