https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 28 अप्रैल 2018

धड़ल्ले से बिक रहे केमिकल से पके फल

प्रतिबंधित के बाद भी हो रहा है कार्बाइड का उपयोग
अनूपपुर। गर्मी का मौसम आते ही फलों की मांग भी बढ़ जाने तथा स्वास्थ्य की दुष्टि से लाभकारी माने जाने वाले इस फल के कारोबार में जहां मिलावट दौर प्रारंभ हो गया है,वहीं घातक केमिकल्स से पकाए गए फलों का उपयोग मनुष्य के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल रहे हैं। महगें दाम देकर खरीदे जाने वाले फलों का उपयोग आम आदमी जहां अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए करते हैं वहीं से फल के सेवन में स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।
आमजनों को जानकारी नहीं
फलों का सेवन लोग व परिवार के बेहतर स्वास्थ्य के लिए करते है, किन्तु अधिकांश लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि इन फलों को पकाने के लिए घातक केमिकल का उपयोग किया जाता है। प्राय:बाजार में बिक रहे फलों में केमिकल का पता लगा पाना आम आदमी के बस की बात नही है। स्वास्थ्य की दृष्टि से फलों का सेवन करने वाले लोग इन फलों के उपयोग से अनेक गंभीर बीमारियो से ग्रसित हो जाते है।
धडल्ले से उपयोग हो कर्बाइड रसायन का उपयोग

फलों को शीघ्र पकाने के लिए प्रतिबंधित कार्बाइड का उपयोग कुछ समय से तेजी से किया जा रहा है,फलों को पकाने के लिए उपयोग में लाया जाने वाला कार्बाइड वैसे तो प्रतिबंधित है लेकिन फलों के कारोबार से जुड़े लोगों को यह बडी सहजता से मिल जाता है। इसके अलावा कुछ फलों में मिठास पैदा करने के लिए इंजेक्शन भी डाला जाता है जो स्वास्थ्य के लिए सबसे घातक होता है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संघर्ष सपूत कामरेड अतुल कुमार अंजान के निधन से प्रदेश में शोक की लहर

  मप्र भाकपा के सहायक राज्य सचिव का. हरिद्वार सिंह अंत्येष्टि में शामि ल होने लखनऊ रवाना अनूपपुर। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय स...