https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 23 सितंबर 2023

ग्रामीणों की चुनाव का बहिष्कार की चेतवनी: बुनियादी सुविधाओं से वंचित ग्रामीणों ने अनदेखी का लगाया आरोप

विकास नहीं तो वोट नहीं का लगाया नारा, स्थानीय नेताओं को जम कर कोसा,राजनेताओं के प्रवेश पर लगाई रोक

अनूपपुर। जैसे-जैसे विधानसभा के चुनाव का समय करीब आ रहें हैं वैसे-वैसे मतदाता अपनी समस्‍याओं को लेकर मुखर हो रहा हैं। जहां आजादी के 7 दशक के बाद भी गांव में बुनियादी सुविधाओं से दूर हैं। जिसे अपनी मांगो के लिए चुनाव बहिष्कार का सहारा लेना पड़ रहा है। वहा ऐसे जनप्रतिनिधी हैं जिन्‍हों ने वोट लेने के बाद ग्रमीणों की समस्‍याओं को अनदेख किया हैं। जिसे लेकर अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीणों ने विधानसभा चुनाव बहिष्कार की घोषणा कर तख्ती बैनर में चेतावनी लिख कर गांव में प्रवेश होने वाले मुख्य मार्ग  पर बैनर लगा दिया कि नेताओं का गांव में प्रवेश पूर्णतः वर्जित है। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में विकास कार्य नहीं होते है ,तो वह अपने मताधिकार का उपयोग क्यों करें। जबकि यह कांग्रेस विधायक फुंदेलाल सिंह मार्को का विधानसभा क्षेत्र व शहडोल सांसद हिमाद्री सिंह का गृहग्राम पुष्पराजगढ़ का क्षेत्र हैं।

जिला मुख्यालय से 60 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत दोनिया की जनसंख्या 1978 है। जहां स्कूल और पहुंच मार्ग तक जाने वाली सड़के अब तक नहीं बनी है। ना ही ग्राम के टोलो में पीने के पानी की व्यवस्था है। पीएम आवास गिने चुने और अपात्र लोगों को ही नसीब हो सका है। पात्र लोग दर दर की ठोकर खाने को मजबूर है और तो और शौचालय सिर्फ ढूंढने पर ही दिखाई दे सकता है। ग्रमीणों ने बताया कि विधायक, सांसद सहित कई जनप्रतिनिधियों को मूलभूत सुविधाओं और योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए कई बार गुहार लगाई, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं की मांग करते-करते इतने थक चुके है अब सभी एक मत होकर आगामी दिनों में होने वाले विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी के उम्मीदवार को वोट नहीं देने की बात कही है। ग्रमीणों ने राजनेताओं से लेकर प्रशासनिक अफसरों पर अनदेखी का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने बताया कि जब तक मांग पूरी नहीं होती तब तक मतदान के बहिष्कार पर अडिग रहेंगे।

जबकि आश्चर्य यह हैं कि यह दो बार से कांग्रेस के विधायक फुंदेलाल सिंह मार्को है। वहीं शहडोल सांसद हिमाद्री सिंह का गृहग्राम पुष्पराजगढ़ है। इन दोनों जनप्रतिनिधियों के पुष्पराजगढ़ में रहने के बावजूद 30 किमी के क्षेत्र में ग्रामीणों मूलभूत सुविधाओं नहीं मिल पा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...