https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 24 सितंबर 2023

वन विभाग ने बाइक सहित जंगली सूअर का मांस किया जब्त

 वन कर्मचारियों की लापवाहीं या मिली भगत से फरार पकड़े दोनों आरोपित फरार

अनूपपुर। कोतमा वन विभाग ने शनिवार की शाम ग्राम चपानी के बड़काटोला से दो पहिया वाहन में 2 व्यक्ति को संदिग्ध अवस्था में पकड़ा। जिनमें से एक व्यक्ति ने विभाग की लापरवाही का फायदा उठा कर भाग निकला। वहीं दूसरा जो वाहन चला रहा था उसे पकड़ते हुए पूछताछ करने पर नाम पुरुषोत्तम गोंड निवासी देवरी बताया। गाड़ी के निरिक्षण करने पर डिक्की से झोले में कच्चा मांस मिला जो प्रथम दृष्ट्या जंगली सुअर का मांस प्रतीत हो रहा था। इसी बीच कोतमा वन विभाग के कर्मचारियो ने फिर लापरवाही कहें या मिली भगत से दूसरा आरोपित भाग निकला। कोतमा वन विभाग की टीम हाथ मलती रही या लक्ष्‍मी की खनक की खुशी मनाती रहीं।

कोतमा वन विभाग के अनुसार घटना के बाद मौके पर फोटोग्राफ, विडियो लिए जा रहे थे। इसी दौरान दूसरा आरोपी बीट गार्ड से झूमा-झपटी कर भाग गया। मौके पर बाइक में चाबी लगी हुई मिली। डिक्की में झोले में रखा मांस और मोबाइल जब्त किया गया।

जिस घर मे मरा गया था जंगली सूअर,वहां पहुंची वन विभाग की टीम

वन विभाग के अनुसार शनिवार को ग्राम चपानी मौहारटोला में ईश्वर सिंह के घर में जंगली सुअर को शिकार कर मारने और काटने की सूचना प्राप्त होने पर दबिश दी गई। मौके पर घर में दरवाजा लगा था। घर पर कोई नहीं था। ग्राम पंचायत चपानी के सरपंच प्रतिनिधि को मौके से बुला घर में खोज बीन करने पर एक बोरी में खून और मांस अवशिष्ट लगा पाया गया। परछी में खून के निशान पाए गये और घर की बाड़ी में प्लास्टिक चटाई खून से सनी हुई पाई गई। बाड़ी में बने कुंए में मांस के टुकडे,आंत अतड़या भी मिली। कुंए से निकलवाकर उपरोक्त समस्त सामग्री की नियमानुसार जब्ती की गई।

घर के अन्दर के कमरे में ताले लटका होने के कारण ईश्वर सिंह की मां खेलन बाई पति टिब्बुल सिंह की उपस्थिति में कमरों के ताले खुलवाकर देखने पर कमरों के अन्दर से 2 लोहे की हसियां खून और मांस से सनी हुई,1 लकड़ी का ठीहा ,मांस पकाने की एल्यूमीनियम की कड़ाई और स्टील के कटोरे में पका हुआ मांस जब्त किया गया।

मामले में वन विभाग के रेंजर विकास सेठ ने बताया कि आरोपियों पर वन अपराध प्रकरण पंजी बद्ध किया गया है। आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए टीम गठित की गई है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया जाएगा


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...