https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 15 सितंबर 2023

न्यू जोन कंपनी के विरूध ग्रमीण कहा: बिजली उत्पादन संयंत्र की स्थापना नहीं तो करो भूमि वापस

कलेक्टर से भूमि वापस दिलाने की मांग का सौपा ज्ञापन, विधानसभा चुनाव बहिष्कार का किया उद्घोष

अनूपपुर। किसानों की भूमि अधिग्रहण किए जाने के 12 वर्ष बाद भी उसका उपयोग अधिग्रहण कर्ता द्वारा नहीं किये जाने पर ग्रमीणों ने भूमि वापस कियें जाने की मांग को लेकर शुक्रवार को सैकड़ो की संख्या में कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर से भूमि वापस दिलाने की मांग की हैं। किसानों का कहना हैं कि भूमि पर भी उनका मालिकाना हक न होने से वह खेती भी नही कर पा रहे हैं और ना ही उनके बच्चों को रोजगार मिला हैं। साथ ही कहा कि उन्हें भूमि वापस नहीं मिलती तो विधानसभा चुनाव 2023 का बहिष्कार करेंगे।

जिले के जनपद पंचायत जैतहरी अंतर्गत ग्राम पंचायत रक्सा और कोलमी में न्यू जोन कंपनी ने बिजली उत्पा्दन संयंत्र लगाने के लिए किसानों की भूमि अधिग्रहण किए जाने के लगभग 12 वर्ष बाद भी अब तक किसानों को रोजगार नहीं दिए गया। जिसे लेकर आज सैकड़ों ग्रामीणों ने कलेक्टर से अपनी- अपनी भूमि वापस दिलाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि भूमि पर भी उनका मालिकाना हक न होने से वह खेती भी नही कर पा रहे हैं और ना ही उनके बच्चों को रोजगार मिला। जब तक उन्हें जमीन वापस नहीं मिलती हैं तब तक विधानसभा चुनाव 2023 का बहिष्कार करेंगे।

स्थानीय ग्रामीण आदित्य राठौर ने बताया गया कि 2010 में ग्राम रक्सा तथा कोलमी में लगभग 1300 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया था। जिसके 12 वर्ष बीत जाने के बाद अब तक ना तो न्यू जोन कंपनी की ओर से यहां ताप विद्युत परियोजना प्रारंभ की गई और ना ही स्थानीय लोगों को रोजगार मिल पाया। पावर प्लांट की स्थापना के लिए अब तक कंपनी प्रबंधन की ओर से कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण किसानों का एकमात्र सहारा उनकी भूमि कंपनी प्रबंधन की ओर से ले ली गई। वहीं अब 12 वर्ष बीत जाने के बावजूद पावर प्लांट की स्थापना नहीं हो पाई, जिसके कारण किसानों को रोजगार भी नहीं मिल पाया है। जिसके कारण किसानों के सामने भूखे मरने की स्थिति आ गई है। ऐसे में किसानों की दयनीय दशा को देखते हुए प्रशासन से किसानों की भूमि कंपनी प्रबंधन से वापस दिलाए जाने की मांग की गई है।

चुनाव का करेंगे बहिष्कार

ग्राम रक्सा व कोलमी में 1000 से अधिक मतदाताओं ने कहा कि हम 12 सालों से दर-दर भटक रहे हैं। कई बार खाद्य मंत्री बिसाहू लाल सिंह को भी ज्ञापन दिया, लेकिन उसके बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई। जिसको लेकर हम अब एक बार फिर 2023 चुनाव का बहिष्कार करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...