https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 1 मार्च 2018

राष्ट्रीय फायलेरिया दिवस १४ मार्च से प्रारंभ होगा

अनूपपुर। राष्ट्रीय फायलेरिया दिवस १४,१५ एवं १६ मार्च को मनाया जाएगा। राष्ट्रीय फायलेरिया दिवस के अवसर पर डीईसी, एलवेण्डाजोल की गोली स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर खिलाई जाएगी। कलेक्टर श्री अजय शर्मा ने बताया कि डीईसी की खुराक पूर्णत: सुरक्षित है। उन्होने बताया कि २ से ५ वर्श के उम्र के बच्चो को एक गोली डीईसी एवं एक एलवेण्डाजोल, ६ से १४ वर्श तक के उम्र के बच्चो को दो गोली डीईसी तथा एक एलवेण्डाजोल तथा १५ वर्श से उपर के व्यक्तियो को तीन गोली डीईसी तथा एक एलवेण्डाजोल की गोली खिलाई जाएगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ०आर.पी. श्रीवास्तव ने बताया कि खाली पेट दवा का सेवन नही करे, दो वर्ष से कम उम्र के बच्चो, गर्भवती माताओ एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को को दवा नही दें, दवा का सेवन अपने समक्ष ही करे। दवा खाने से सिरदर्द, बदन दर्द, मितली, पेट दर्द एवं उल्टी हो सकती है जो कुछ देर पश्चात स्वयं ही ठीक हो जाएगी।

कलेक्टर ने जिले के समस्त नागरिको से अपील की है कि वे आगामी १४, १५ एवं १६ मार्च को होने वाले राष्ट्रीय फायलेरिया दिवस के अवसर पर डीईसी गोली की एक खुराक आवश्यक रूप से खाएं , साथ ही अपने पास प$डोस में डीईसी, एलवेण्डाजोल की गोली खाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करें, ताकि हाथी पांव की बीमारी होने से रोका जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संजीवनी अस्पताल में डेंगू से युवक की मौत,डेंगू के 5 मरीज जिला चिकित्सालय में भर्ती

चार मरीज हैदराबाद से तो दो मरीज पुणे से लौटे थे वापस  अनूपपुर। जिला चिकित्सापलय अनूपपुर में डेंगू के 5 केस सामने आ चुके हैं। जिसमें 1 डेंगू ...