https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 22 अगस्त 2018

गरीबी के कारण पिता पढ़ाई छोडऩे का दबाव

प्रीति पहुंची कलेक्ट्रर के पास जगी आश

अनूपपुरअपनी पढ़ाई के लिये पुष्पराजगढ़ विकासखंड के चिल्हियामार ग्राम निवासी १३ वर्षीय प्रीति पनिका पिता ज्ञानचंद्र पनिका ने अपनी कक्षा नौवी में नामांकन के लिए प्रवेश दिलाने कलेक्टर व डिप्टी कलेक्टर से अपील की। पहले डिप्टी कलेक्टर ऋषि सिघंाई से मिलकर स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिये अनुरोध किया किन्तु जब यहा बात नही बनी तो सीधे कलेक्टर से मिली जहां से तत्काल ही प्रीति के स्कूल में नामांकन कराने के साथ छात्रावास की व्यवस्था बनाने के निर्देश शिक्षा अधिकारियों को कलेक्टर ने दिए। प्रीति ने अपने माता पिता की आर्थिक स्थितियों का हवाला देते हुए बताया कि उसके पिता ज्ञानचंद्र पनिका रिक्शा चलाकर परिवार की परिवार का भरण पोषण करते हैं। मैंने कक्षा ९वीं के लिए एकलव्य स्कूल में प्रवेश परीक्षा दी थी, लेकिन मेरा चयन नहीं हो सका। मैं आगे पढऩा चाहती हूं। लेकिन मेरे पिता गरीबी के कारण मेरी पढ़ाई छुड़वाकर घर में रहने का दबाव बना रहे हैं। कुछ दस्तावेजी व्यवस्थाओं में पूर्व निर्धारित तिथि में मैं अन्य स्कूलों में नामांकन से वंचित हो गई हूं। मुझे स्कूल में नामांकन के साथ रहने व खाने के लिए छात्रावास की भी व्यवस्था करवा दी जाए, ताकि मैं परिवार पर भार बनने से बच आगे की पढ़ाई कर सकू। हालांकि शुरूआत में शिक्षा विभाग ने आनाकानी करने की कोशिश की, लेकिन बाद में कलेक्टर के पास पहुंचे आवेदन में कलेक्टर अनुग्रह पी का कहना था लड़की खुद पढ़ाई जारी रखना चाहती है तो गरीबी के कारण उसकी पढ़ाई बीच में कैसे बाधित होगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

हटाया गयें रुद्रगंगा आश्रम को तोड़ने वाले आईएफएस

अतिक्रमण के नाम पर की थी डेढ सौ साल पुराने आश्रम में तोड़फोड़ अनूपपुर। जिले की पवित्र नगरी अमरकंटक में डेढ सौ साल पुराने आश्रम को तोड़ने...