https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 25 अगस्त 2018

रेत उत्खनन विवाद पर खनन माफिया ने किया हवाई फायर



शिकायत पुलिस अधिक्षक के पास

अनूपपुरचचाई थाना अंतर्गत 24 अगस्त की रात लगभग 12 बजे ग्राम कैल्हौरी में रेत माफियाओं द्वारा अपने आधा दर्जन साथियों सहित खनिज विभाग के दो निरीक्षको को लेकर कैल्हौरी गांव पहुंच ग्रामीणो को सोन नदी से रेत चोरी करने की बात कह बदूंक की बट से मार कर ग्रामीणो में दहशत फैलाने अपनी लायसेंसी बदुंक से ३ राउंड हवाई फायर किया गया। जहां सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे एसडीओपी अनूपपुर उमेश गर्ग सहित चचाई पुलिस पहुंच गई। जिसके बाद कैल्हौरी गांव निवासी थाने पहुंच मानेन्द्र सिंह लिखित शिकायत की गई। जिसके बाद 25 अगस्त को जनपद पंचायत जैतहरी, क्षेत्र क्रमांक 2 कैल्हौरी चचाई की प्रदेश सदस्य एवं सभापति सहकारिता एवं उद्योग मीना तनवर ने 25 अगस्त को संयुक्त कलेक्ट्रेट पहुंच कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को मानेन्द्र ङ्क्षसह द्वारा हवाई फायर कर जान से मारने की लिखित शिकायत करते हुए बताया गया कि 24 अगस्त को रेत खदान में कार्यरत मानेन्द्र ङ्क्षसह अपने साथ कुक्कु सोनी 2 पिकअप में 40 साथियों के साथ ग्राम कैल्हौरी आया जहां खेत से वापस आ रहे अमरा बैगा एवं प्रीतम बैगा को रोकर कर जबरन मानेन्द्र सिंह ने हवाई फायर करते हुए धमकाने लगा, जहां बंदूक की आवाज सुन ग्रामीणो ने वहां पहुंच मानेन्द्र सिंह से बंदुक छीन उसे पुलिस के हवाले किया। वही मानेन्द्र सिंह द्वारा बंदुक के बट से मारा जिसकी सूचना मेरे द्वारा तत्काल एसडीओपी अनूपपुर उमेश गर्ग को दी गई। वहीं पूरे मामले में उन्होने आरोपी लगाया है कि पूर्व में रेत के अवैध उत्खनन से नदी में हुए गड्ढे में डूबने से दो बच्चो की मौत भी हो चुकी है, लेकिन थाना प्रभारी रहे पीसी कोल ने उक्त प्रकरण पर कोई कार्यवाही नही की गई।
खनिज निरीक्षक की भूमिका संदिग्ध
जानकारी के अनुसार चचाई स्थित सोन नदी से ग्रामीणो पर रेत का अवैध उत्खनन किए जाने की बात को लेकर खनन माफियाओं द्वारा अपने निजी वाहन पर खनिज निरीक्षक राहुल शांडिल्य एवं एक अन्य को ले जाकर जबरन दवाब बनाने का प्रयास किया गया, जहां खनिज विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हुए है। वहीं खनिज अधिकारी की खनन माफियाओं के साथ संलिप्ता तथा खनिज पदार्थो के दोहन कराए जाने की शिकायत पर उनके कार्यप्रणाली पर सवाल खडे कर दिए है। वहीं इस संबंध में एसडीओपी अनूपपुर उमेश गर्ग ने बताया कि सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचा गया जहां मानेन्द्र सिंह के निजी वाहन में खनिज निरीक्षक राहुल शांडिल्य भी उनके साथ आया था, वहीं अमरा बैगा एवं प्रीतम बैगा द्वारा चचाई थाने में लिखित शिकायत की है जिससे की विवेचना प्रारंभ कर दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

हटाया गयें रुद्रगंगा आश्रम को तोड़ने वाले आईएफएस

अतिक्रमण के नाम पर की थी डेढ सौ साल पुराने आश्रम में तोड़फोड़ अनूपपुर। जिले की पवित्र नगरी अमरकंटक में डेढ सौ साल पुराने आश्रम को तोड़ने...