https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 20 अगस्त 2018

अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई की 210 यूनिट इकाई का रहा उत्कृष्ट प्रदर्शन



कंपनी के उद्देश्यो पर खरा उतरने किया जा रहा लगातार प्रयास- आर. के. गुप्ता
अनूपपुर अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई की 210 मेगावाट इकाई प्रदेश सहित राष्ट्रीय स्तर पर सर्वोच्च इकाईयों में से एक है। जो लगातार अपनी नई उपलब्धियों एवं प्रबंधन के उत्कृष्ट प्रदर्शन में अव्वल रही है। जहां वित्तीय वर्ष 2017-18 में एनर्जी सेविंग सर्टिफिकेट्स की बिक्री से प्राप्त राशि 8 करोड एवं वर्ष 2018-19 में इन्सेटिव एवं अन्य बचत के माध्यम से 3.15 करोड रूपए अर्जित किया है। वहीं अमरकंटक ताप विद्युत गृह म.प्र. में पहली ऐसी इकाई है जो म.प्र. विद्युत नियामक आयोग द्वारा तय मानको के अनुरूप संचालित है। जहां विद्युत गृह, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के तय मानको का ध्यान रखा जाता है जिसके कारण वर्ष 2017-18 में 210 मेगावाट इकाई ने प्लांट उपलब्धता घटक का लक्ष्य 85 प्रतिशत से बढ़कर 96.96 प्रतिशत रहा। वहीं प्लांट लोडर फैक्टर (पीएलएफ) 85 प्रतिशत से अधिक 93.94 प्रतिशत प्राप्त की।
ये रही उपलब्धियां
अमरकंटक थर्मल पॉवर स्टेशन चचाई के वित्तीय वर्ष में विशेष उपलब्धि अर्जित की है, जिसमें हीट रेट कम कर के 4.02 करोड, तेल की खपत में 6.88 करोड, प्लांट लोड फैक्टर में 5.38 करोड, डीएसएम से 0.90 करोड एवं कोल बचत में 0.57 करोड रूपए बचाए है। वहीं वर्ष 2018-19 में हीट रेट कम कर 1.02 करोड, तेल की खपत में 1.41 करोड तथा डीएसएम से 1.04 करोड रूपए अर्जित किए है।
अधिकारियों-कर्मचारियों की रही मेहनत
अमरकंटक थर्मल पॉवर स्टेशन चचाई ने ओवर हॉलिंग का कार्य माह जुलाई 2018 में समय अवधि के अनुरूप पूर्ण कर भार पर लिया। ऑवर हॉलिंग के पश्चात यूनिट फुल लोड पर चली, जिसके कारण तय मानको से भी कम मानको पर यूनिट का संचालन का नया कीर्तिमान स्थापित किया है। वर्तमान में एपीसी 8.9 प्रतिशत चल रहा जो की एमपीईआरसी के तय मानक 2450 से काफी कम है। मुख्य अभियंता आर.के.गुप्ता ने इस उपलब्धता को जबलपुर प्रबंधन के सहयोग व उनके मार्गदशन एवं पॉवर स्टेशन में कार्यरत समस्त विभागो के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की मेहनत का नाजीजा बताया है।
पर्यावरण संरक्षण के प्रति है जागरूक
अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई के मुख्य अभियंता आर.के.गुप्त ने बताया की हमारी 210 मेगावाट इकाई विद्युत मानको के अनुरूप संचालित है, जहां विद्युत गृह्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नियमो का पालन किया जाता है। जिसमें विद्युत गृह में पर्यावरण संरक्षण हेतु 5 जून 2018 को पर्यावरण दिवस के अवसर पर 500 पौधे विद्युत गृह एवं कॉलोनी परिसर पर लगाए गए है। वहीं लगातार कंपनी के उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं उनके उद्देश्यो के प्रति लगातार कार्य करते हुए कर्मचारी की सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पुलिस की मार से आहत नाबालिग ने की आत्महत्या, दो पुलिसकर्मी निलंबित

  मामले की मजिस्ट्रेटरियल जांच जांच के बाद होगी कार्रवाई अनूपपुर। पुलिस की प्रताड़ना से आहत कोतमा थाना क्षेत्र के 16 वर्षीय हैप्पी पुत्र म...