https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 22 अगस्त 2018

जर्जर भवन मे संचालित माध्यमिक विद्यालय पर अतिक्रमणकारियों का बना कब्जा



अनूपपुरप्रदेश शासन द्वारा छात्राओ की शिक्षा एवं सुरक्षा के लिए अनेको माध्यम से प्रयास किया जा रहा है। वही विकाश खंड अनूपपुर के ग्राम बोडरी में संचालित प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला का भवन वर्ष 2006 में निर्माण किया गया, जहां भवन पूरी तरह से जर्जर हो चला है। जहां बारिश के दौरान कक्षाओ मे छत से पानी टपकता है, जिसके कारण छात्र-छा़त्राओ को अध्ययन करने में परेशानी होती है, जहां स्कूल प्रबंधन द्वारा बारिश के दौरान विद्यालय के बरामदे मे बैठा कर पढ़ाया जाता है। वहीं विद्यालय मे बाउंड्रीवॉल ना होने के कारण विद्यालय में दिनभर असमाजिक तत्वो का हलचल बना रहता है जिससे छात्राओं की सुरक्षा पर भी प्रश्र चिन्ह खड़े हो रहे है।
अतिक्रमणकारियों का बना कब्जा
विद्यालय परिसर में बाउंड्रीवॉल न होने के कारण परिसर में अतिक्रमणकारियों द्वारा चारो ओर से कब्जा किए हुए है। जहां विद्यालय का शौचालय तोड दिया है, जिसके कारण विद्यालय में शौचालय उपयोग विहीन हो चला है। शौचालय ना होने के कारण छात्राओं को विद्यालय के बाहर खुले मे जाने पर शर्मसार होना पडता है। वहीं विद्यालय के पीछे तालाब नही होने के कारण भी अनहोनी की आशंका बनी हुई है। वहीं कुछ माह पूर्व इसी प्रकार बेलियाबडी शासकीय विद्यालय के पास तालाब में डूबने से मौत हो चूकी है।

विद्यालय प्रबंधन बना उदासीन
विद्यालय में फैली अव्यवस्था के कारण जहां छात्राओं की शिक्षा पर भी पड़ रहा है, वहीं प्रबंधन द्वारा जर्जर भवन, अतिक्रमण एवं असमाजिक तत्वो के जमावडे सहित अन्य जिम्मेदारियों एवं अपने कर्तव्यों से विमुख होकर अब तक किसी तरह का समाधान नही किया जा रहा है।  वहीं ग्रामीणो एवं अभिभावको ने जिला प्रशासन से विद्यालय की व्यवस्थाओं मे सुधार किए जाने की मांग की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पुलिस की मार से आहत नाबालिग ने की आत्महत्या, दो पुलिसकर्मी निलंबित

  मामले की मजिस्ट्रेटरियल जांच जांच के बाद होगी कार्रवाई अनूपपुर। पुलिस की प्रताड़ना से आहत कोतमा थाना क्षेत्र के 16 वर्षीय हैप्पी पुत्र म...