https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 25 अगस्त 2023

अमरकंटक नर्मदा उद्गम मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश में परिधान पर नियम लागू

मंदिर ट्रस्ट एवं पुजारियों का निर्णय: बरमूडा, मिनी टॉप, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट, फ्रॉक और रिप्ड जींस में नहीं मिलेगा प्रवेश

अनूपपुर। देश के कई मंदिरों की समितियों ने भक्‍तों के परिधान (ड्रेस कोड) को लेकर नियम जारी होने के बाद अब मप्र के अनूपपुर जिले के अमरकंटक में नर्मदा मंदिर में भी श्रद्धालुओं के पहनावे को लेकर बड़ा फैसला किया गया है। नर्मदा मंदिर ट्रस्ट एवं पुजारियों के निर्णय अनुसार अब से कोई भी श्रद्धालु छोटे कपड़े पहनकर मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकेगा। मंदिर ट्रस्ट की जानकारी के अनुसार नर्मदा मंदिर की गरिमा बनाए रखने के लिए भारतीय संस्कृति के अनुरूप ही कपड़े पहनने होंगे। मंदिर के मुख्य द्वार पर परिधान को लेकर बोर्ड मुख्य प्रवेश द्वार पर नर्मदा मंदिर ट्रस्ट एवं पुजारियों ने मां नर्मदा मंदिर में प्रवेश के लिए श्रद्धालुओं के पहनावे का नियम लागू कर साइन बोर्ड लगा दिया है।

इन कपड़ों में आए तो नहीं मिलेगा प्रवेश

मंदिर के बाहर लगे बोर्ड पर लिखा है कि महिलाएं एवं पुरुष मंदिर परिसर में मर्यादित कपड़े में ही आये। छोटे वस्त्र, हाफ पैंट, बरमूडा, नाईट सूट, मिनी स्कर्ट, कटी-फटी जींस व क्राप टाप अभद्र कपड़े पहन कर मंदिर में प्रवेश बंद है, महिलाएं विशेषतः आदर्श जनक कपड़े का उपयोग करें जैसे साड़ी, सलवार सूट।

मंदिर के बाहर लगे बोर्ड पर लिखा है कि मंदिर दर्शन की जगह है, खुद की प्रदर्शनी की नहीं। मंदिर में आने वाले सभी भक्तों से निवेदन है कि वे सादे कपड़े पहनकर ही मंदिर में प्रवेश करें। छोटे कपड़े, हाफ पैंट, बरमूडा, मिनी टॉप, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट, फ्रॉक और रिप्ड जींस जैसे कपड़े पहने हुए लोगों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

नर्मदा मंदिर उद्गम ट्रस्ट एवं पुजारियों ने बताया कि यह फैसला मंदिर आने वाले कई श्रद्धालुओं की शिकायत के बाद ही लिया गया है। इस बारे में कई लोगों का कहना था कि ऐसे कपड़े पहनने से दूसरे भक्तों का ध्यान भटकता है। इसी के चलते देश के कई मंदिरों में दर्शनाथियों के लिए भारतीस परिधान पहनने की बध्‍यता होगी।

नर्मदा मंदिर में शुक्रवार की शाम बाद नर्मदा मंदिर के प्रवेश द्वार पर एक साइन बोर्ड लगायें जाने से तीर्थ यात्रियों, श्रद्धालुओं को जानकारी है। देश के अन्‍य मंदिरों की तरह नर्मदा मंदिर अमरकंटक में भी अभद्र एवं छोटे कपड़े पहनकर प्रवेश प्रतिबंधित हुआ। अमरकंटक नर्मदा मंदिर में अब पारंपरिक परिधान में ही आना होगा तभी मंदिर में दर्शन, पूजन का लाभ, आनंद प्राप्त कर सकेंगे।

नर्मदा मंदिर पुजारी पंडित धनेश द्विवेदी ने नर्मदा मंदिर में आने वाले सभी यात्रियों से अनुरोध किया हैं कि पूजन स्थल की मर्यादा के अनुरूप वस्त्र धारण कर ही मंदिर प्रांगण में प्रवेश करें, मंदिर तथा तीर्थ की मर्यादा का पालन करें अन्यथा प्रवेश न करें। पंडित उमेश द्विवेदी नर्मदा मंदिर पुजारी का कहना है की सभी संस्थानों का अपना विशेष वस्त्र परिधान होता हैं ऐसे ही मंदिर में पूजन करते समय पारंपरिक परिधान होना चाहिए। मंदिर में मर्यादित वस्त्रों का ही उपयोग करें।

नगर परिषद अमरकंटक सीएमओ चैन सिंह परस्ते ने बताया कि मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर साइन बोर्ड लगवाया है ताकि आने वाले तीर्थ यात्रियों को यह मालूम हो सके की मंदिर में प्रवेश करना हैं तो मर्यादित परिधान में ही प्रवेश करें। इसके लिए रक्षा बंधन त्योहार बाद नर्मदा मंदिर उद्गम ट्रस्ट में तैनात कर्मचारी ओर नजर रखेंगे। अभी मंदिर प्रांगण में कई जगह साइन बोर्ड और भी लगवाए जायेंगे जिससे आने वाले लोगो को यह जानकारी  मिल सकें।


1 टिप्पणी:

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...