https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 24 अगस्त 2023

ग्रामीणों ने रोजगार दिलाए जाने की मांग को लेकर जेएमएस माइनिंग कंपनी का किया घेराव

रविवार को प्रबंधन तथा किसानों के बीच बैठक कर समस्याओं को निराकरण का मिला लिखित आश्वासन

   

अनूपपुर। रोजगार दिये जाने की मांग को लेकर गुरुवार को बिजुरी नगर के कपिलधारा कॉलोनी में स्थित माइनिंग कंपनी के कार्यालय का घेराव जिला पंचायत सदस्य रामजी रिंकू मिश्रा सहित प्रभावित ग्रामों के सरपंच तथा जनपद सदस्य के नेतृत्‍व में ग्रामीणों ने रोजगार दिए जाने की मांग कर आंदोलन किया। विवाद बढ़ता देख अधिकारियों ने लिखित आश्वासन देते हुए रविवार को कंपनी प्रबंधन तथा किसानों के बीच बैठक कर सभी समस्याओं को दूर करने की बात कहीं। इसके बाद आंदोलन समाप्‍त हुआ।

ग्राम बसखला,बसखली,ठोडहा,मौहरी में कोयला खदान प्रारंभ करने के लिए स्थानीय ग्रामीणों से भूमि का अर्जन किए जाने के पश्चात रोजगार नहीं मिलने की शिकायत कलेक्टर सहित वरिष्ठ अधिकारियों से किए जाने के पश्चात कार्यवाही न होने पर गुरूवार को ग्रमीण कंपनी कार्यालय का घेराव करते हुए आंदोलन पर बैठ गयें। ग्रामीणों का आरोप है कि कंपनी के द्वारा प्रारंभ के समय प्रभावित ग्रामों के 1000 लोगों को रोजगार दिए जाने का आश्वासन दिया गया था, लेकिन अब अपने वादे से मुकर रहीं है। कम्पनी द्वारा ग्राम बसखला में सार्वजनिक जलाशय तालाब को बाउंड्री के भीतर घेर कर अतिक्रमण कर लिया गया हैं जो गाँव के लोगों के निश्तार का एक मात्र जल स्त्रोत हैं। कोयला खदान परियोजना के संचालन हेतु सम्बन्धित ग्राम पंचायतों से पेसा एक्ट के तहत ग्राम सभा से अनुमोदन व अनापत्ति ली जाए। इसके साथ ही हसदेव क्षेत्र के विभिन्न खदानों में कंपनी के द्वारा ठेकेदार मजदूर रखे गए हैं जिनका कंपनी के द्वारा शोषण करते हुए निर्धारित वेतन नहीं दिया जा रहा है। परियोजना के प्रभावित गाँव में सीएसआर के तहत शिक्षा,स्वास्थ्य,खेल,सड़क,बिजली, की व्यवस्था कराई जाए। प्रभावित गाँव में उक्त परियोजना से सम्बन्धित कौशल विकास केंद्र के रूप मे प्रशिक्षण केंद्र संचालित की जाए।

किसानों तथा कंपनी प्रबंधन के बीच बढ़ता विवाद देख अधिकारियों ने लिखित आश्वासन देते हुए कहा कि रविवार को कंपनी प्रबंधन तथा किसानों के बीच बैठक कर सभी समस्याओं को दूर कारने के लिए वार्ता की जाएगी। वहीं किसानों का कहना है कि रविवार को भी वह इतनी ही संख्या में कार्यालय पहुंचेंगे और उनकी सभी मांगे पूरी नहीं हुई तो वह फिर से धरने पर बैठ जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...