https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 24 अगस्त 2023

झाड़फूंक के कारण समय से इलाज न मिलने पर सर्फदंश महिला की मौत

अनूपपुर। जिले के कोतमा थाना अंतर्गत पोडी-चोडी गांव में बुधवार–गुरूवार की रात घर में खटिया में सो रही 42 वर्षीय महिला को जहरीले का सांप के काटने पर परिजनों द्वारा झाड़-फूंक कराने के बाद जिला चिकित्सालय अनूपपुर पहुंचने के पूर्व गुरुवार की दोपहर मृत्‍यु हो गई, सूचना पर पुलिस ने कार्यवाही प्रारंभ की।

जानकारी के अनुसार कोतमा तहसील के पोड़ी-चोड़ी ग्राम पंचायत के बहेराटोला निवासी सुग्रीम केवट की 42 वर्षीय पत्नी दुवसिया केवट बुधवार की रात खाट में सोई, बुधवार–गुरूवार रात अचानक एक जहरीला सांप खाटिया में चढ़कर जाघ में काट कर खटिया से नीचे उतर कर चूहा के बिल में जा घुसा, महिला के चिल्लाए जाने पर बगल के कमरे में सो रहे पति सुग्रीम ने पत्नी को देखते हुए पड़ोसियों को बताया एवं सांप की खोजबीन में बिल में घुस मिला, पीड़ित के बेहोश हो जाने पर परिजनोंने झाड़-फूंक करने वाले को देर रात बुलाया लेकिन नही आया जो सुबह झाड़-फूंक कराने पर फायदा होता न देख महिला को कोतमा अस्पताल में दिखाए जाने पर डॉक्टर ने महिला की गंभीर स्थिति को देखते हुए जिला चिकित्सालय अनूपपुर के लिए रेफर कर दिया, जहां जिला अस्पताल पहुंचने के पूर्व ही महिला की मृत्यु हो गई। जानकारी पुलिस ने परिजनों की उपस्थिति में मृतिका के शव का पंचनामा, पति का बयान लेते हुए पोस्टमार्डम के बाद अंतिम संस्कार हेतु परिजनों को सौंप कर जांच प्रारंभ की।

वन्य जीव संरक्षक एवं सामाजिक कार्यकर्ता शशिधर अग्रवाल ने बताया कि वर्षा काल में बहुतायत संख्या में निकल रहें जीव-जंतुओं से प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल किसी भी साधन एवं माध्यम से नजदीकी शासकीय चिकित्सालय में ले जाने को लेकर कई माध्यमों से निरंतर प्रचार-प्रसार कर आम जन को जागरूक किया जा रहा हैं, फिर भी कुछ ग्रामीण वर्तमान समय भी अंधविश्वास के चक्कर में आकर झाड़-फूंक करने पर ही विश्वास कर रहें हैं जिससे पीडित समय पर अस्पताल न पहुंच पाने के कारण मौत की घटनाएं हो रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संजीवनी अस्पताल में डेंगू से युवक की मौत,डेंगू के 5 मरीज जिला चिकित्सालय में भर्ती

चार मरीज हैदराबाद से तो दो मरीज पुणे से लौटे थे वापस  अनूपपुर। जिला चिकित्सापलय अनूपपुर में डेंगू के 5 केस सामने आ चुके हैं। जिसमें 1 डेंगू ...