https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 5 अगस्त 2023

लोक निर्माण का इंजीनियरिंग का नमूना: 2.20 करोड़ में बना बरबसपुर भोलगढ़ पहुंच मार्ग, पहली बारिश की चढ़ी भेंट

 कार्यपालन यंत्री ने कहा एसडीओ और उपयंत्री को नोटिस,ठेकेदार को काली सूची में करने की कार्यवाई

अनूपपुर। जिले में बीते 4 दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं दूसरी ओर बारिश में नवनिर्मित सड़क का एक हिस्सा बह गया। जोकि सड़क निर्माण में लोक निर्माण विभाग के ठेकेदार और अधिकारियों की लापरवाही की पोल खोल रहा है। सड़क पानी में बह जाने की वजह से भोलगढ़ गांव का संपर्क टूट गया। यहां के ग्रामीणों को अब 7 किलोमीटर घूम कर आना जाना पड़ेगा।

ग्राम पंचायत बरबसपुर अंतर्गत 4 किलोमीटर लंबे बरबसपुर से भोलगढ़ पहुंच मार्ग का निर्माण लोक निर्माण विभाग ने 2 करोड़ 20 लाख रुपए की लागत से ठेकेदार राकेश पांडे द्वारा कराया गया था। जो पहली बारिश में सड़क का लगभग 30 मीटर हिस्सा पानी के साथ बह गया। इसके निर्माण में लोक निर्माण विभाग के उपयंत्री सहित अधिकारियों की लापरवाही की पोल खोल रहा है। पानी के निकासी की जिसे स्थल पर व्यवस्था नहीं थी। वहां पुल निर्मित कराया जाना चाहिए था, लेकिन विभागीय अधिकारियों ने मनमानी करते हुए इस पर कोई ध्यान नहीं दिया। नतीजा सड़क बरसाती पानी नहीं झेल पाया।

स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि जिस स्थल पर सड़क का हिस्सा बह गया। वहा़ 25 वर्ष पूर्व रक्सामाडा डैम बना हैं विभाग के इंजीनियरों ने बांध की मेढ1 में सड़क बना दिया और बांध के ढलाल में पानी निकासी के लिए पुल का निर्माण कराए जाने की बजाए विभाग के एसडीओ और उपयंत्री ने सिर्फ दो ढोला पाइप लगा कर अपनी जिम्मेंदारी पूरी कर स्वंएम की पीठ थपथपा ली। जिससे 4 दिनोंसे लगातार हो रहीं बारिश से बांध का जलस्तर बढ़ने के साथ पानी निकासी के लिए लगाया गयें पाइप में जगह पर्याप्त ना होने के कारण सड़क का हिस्सा इसकी चपेट में आकर बह गया। अब सवाल हैं कि बांध के उपर सड़क निर्माण किसके आदेश से कराया गया।

लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री देवेन्द्रि कोष्टा  ने बताया कि कल मैने इसका निरिक्षण किया हैं, सड़क निर्माण में त्रृटी हुई हैं, पुलिया को सहीं नहीं बनाया था जिससे सड़क टूटी हैं इसके लिए एसडीओं और उपयंत्री को नोटिस दिया जायेंगा और ठेकेदार को काली सूची में डालने की कार्यवाई की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संजीवनी अस्पताल में डेंगू से युवक की मौत,डेंगू के 5 मरीज जिला चिकित्सालय में भर्ती

चार मरीज हैदराबाद से तो दो मरीज पुणे से लौटे थे वापस  अनूपपुर। जिला चिकित्सापलय अनूपपुर में डेंगू के 5 केस सामने आ चुके हैं। जिसमें 1 डेंगू ...