https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 9 अगस्त 2023

दुष्कर्म करने वालों को फांसी की सजा और बुलडोजर मैं ब्याज में चला देता हूं- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

660 मेगावॉट क्षमता के पॉवर प्लांट का भूमिपूजन, विभिन्न विकास कार्यों लागत 300 करोड़ रुपए के शिलान्यास एवं लोकार्पण किया  

अनूपपुर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को अनूपपुर दौरे में पहुंचते ही तुलसी कॉलेज से अमरकंटक तिराहा तक रोड शो कर शासकीय एकलव्य आवासीय उमावि प्रांगण पहुंचें। जहां लाडली बहना सम्मेलन में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि दुष्कर्म करने वालों को फांसी की सजा दी जाएगी। बुलडोजर तो मैं ब्याज में चला देता हूं। एकलव्य विद्यालय प्रांगण स्थित मुख्य मंच में पहुंचने के पूर्व वह अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई की नई 660 मेगावाट पॉवर यूनिट अनुमानित लागत 5600 करोड़ रुपए की आधार शिला रखी। इस अवसर पर वह जिले के विभिन्न विकास कार्यों लागत 300 करोड़ रुपए से ज्यादा के शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। रोड शो में मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय मंत्री बिसाहुलाल सिंह एवं कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रामलाल रौतेल मौजूद रहें।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एकलव्य स्कूल परिसर से उड़ान भरकर 6.05 बजे इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय पोंडकी के हेलीपैड पहुंचे। जहां विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होकर 8:30 बजे अमरकंटक के लिए रवाना हो गये जहां रात्रि विश्राम करेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस ग्राउंड स्थित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में जो दुराचार करेगा, उसे फांसी की सजा दी जाएगी। बुलडोजर तो मैं ब्याज में चला देता हूं। उन्होंने कहा कि मेरी बहनों मेरा संकल्प है तुम्हारी जिंदगी बदलना और तुम्हारी आमदनी 10 हजार महीने तक करना। जो आपका काम करें, जो आपकी सेवा करें। उसका साथ देना चाहिए, भाई साथ देने व मोदी का साथ दोने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाने की बात कहीं। जनता से चुटकी लेते हुए पूछा कि मुख्यमंत्री किसे बनाओगे

मुख्यमंत्री ने कहा है कि महिला सशक्तिकरण का नया युग प्रारंभ हो गया है। बहनों के हित में सरकार द्वारा अनेक योजनाएँ संचालित की जा रही हैं। प्रदेश में शुरू की गई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना केवल योजना ही नहीं, बल्कि बहनों का जीवन बदलने का अभियान है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना ने महिलाओं को धनराशि दिलाने के साथ मन में विश्वास और आत्म-सम्मान भी बढ़ाया है। बेटी के बगैर जीवन-चक्र नहीं चल सकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए बालिका और महिला केन्द्रित महत्वाकांक्षी योजनाएँ मध्यप्रदेश सरकार ने शुरू की है। प्रदेश में इस योजना का लाभ एक करोड़ 25 लाख बहनों को मिल रहा है, जिनके बैंक खाते में प्रतिमाह की 10 तारीख को 1000 रूपये की राशि जमा कराई जा रही है। योजना के दूसरे चरण में 21 से 23 साल की बहनों का पंजीयन किया जा रहा है। छूटी हुई बहनों का पंजीयन किया जायेगा और लाडली बहना योजना का लाभ पात्र महिलाओं को दिलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहनों की आँखों में आँसू नहीं आने दूँगा। सबके चेहरे पर मुस्कुराहट लाकर ही चैन से बैठूंगा। यह मेरा सौभाग्य है कि मैं सवा करोड़ लाड़ली बहनों का भाई हूँ। भाई ने सोचा कि साल में एक बार नहीं, हर महीने बहनों के खाते में राशि देना चाहिये। इसीलिये लाड़ली बहना योजना शुरू की। शुरूआत 1000 रूपये से की है, लेकिन धीरे-धीरे इसे बढ़ाकर 3000 रूपये किया जायेगा। महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए उनकी आमदनी प्रतिमाह 10 हजार रूपये तक करने का लक्ष्य है। उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिए स्व-सहायता समूह से जोड़ा जा रहा है, साथ ही समूहों को कार्य भी दिये जा रहे हैं। बहना के हाथ में पैसा होने पर उनका घर और समाज में सम्मान बढ़ेगा। बहनों 10 तारीख कल फिर आ रही है। आपके खाते में फिर रीवा जिले से राशि डाली जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छोटे किसानों की माली हालत सुधारने के लिये प्रधानमंत्री किसान सम्मान-निधि में 6000 रूपये की राशि 3 किश्तों में दी जा रही है। राज्य सरकार ने पहले 4000 रूपये की राशि अपनी ओर से किसानों के खाते में डाली, अब इसे बढ़ाकर 6000 रूपये किया गया है। किसानों के खाते में अब पूरे वर्ष 12 हजार रूपये की राशि डाली जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और पूर्व सीएम कमलनाथ पर भी जमकर निशाना साधा। सीएम ने कहा कि बेईमान कांग्रेस कांग्रेस की सरकार ने मेरी योजना बंद कर दी थी। लेकिन सरकार में आते ही मैंने फिर उन योजनाओं को शुरू किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान दिया है। प्रतिभाशाली बच्चों को पढ़ाई के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है। बोर्ड की परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक पाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप के लिये 25 हजार रूपये की राशि दी गई है। जिन बच्चों ने अपने स्कूल में टॉप किया है, उन्हें स्कूटर और बालिकाओं को स्कूटी दी जा रही है। जो बच्चे गाँव से बाहर अन्य स्थान पर पढ़ने जाते हैं, उन्हें कक्षा 6 और 9 में प्रवेश पर साइकिल खरीदने के लिए 4 हजार 500 रूपये की राशि उनके खाते में उपलब्ध कराई जा रही है। प्रतिभाशाली बच्चे, जो देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में प्रवेश पाने में सफल हो जाते हैं, उनकी पढ़ाई का सारा खर्च राज्य सरकार उठा रही है।

कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने मुख्यमंत्री के रोड शो को बताया फ्लाप शो

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की आज रोड शो पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष रमेश सिंह ने तंज कसते हुए कहा कि जनता के पैसे से मुख्यमंत्री पार्टी का चुनाव प्रचार कर रहें हैं। अनूपपुर के रोड शो को पूरी तरह फ्लाप बताते हुए कहा कि मतदाता भाजपा सरकार को चुनाव में बतायेंगी। विश्व आदिवासी दिवस पर मुख्यमंत्री आदिवासियों की बात नहीं की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...