https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 4 अगस्त 2023

आदिवासी समाज के लोगों के साथ सरकार और कार्यकर्ताओं अमानवीय व्यवहार किया जा रहा हैं- युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष गुड्डू चौहान

युवक कांग्रेस की पत्रकार वार्ता में आदिवासी स्वाभिमान यात्रा की दी जानकारी

अनूपपुर। भारत देश के हृदय मध्यप्रदेश राज्य में कुल जनसंख्या की 21.1 प्रतिशत जनसंख्या आदिवासी समुदाय की है प्रदेश की अधिकांश खनिज संपदा एवं जल, जंगल, जमीन भी इन्हीं इलाकों में पाए जाते हैं, इनके कल्याण एवं खुशहाल जीवन के लिए भारत के संविधान में कई प्रावधान तथा राज्य केंद्र सरकार द्वारा कानून नियम व योजनाएं बनाई गई हैं, इसके बावजूद भी आदिवासियों की स्थिति दिन-ब-दिन खराब होती जा रही हैं। आदिवासी समाज के लोगों के साथ सरकार और कार्यकर्ताओं द्वारा जानबूझकर गलत वहां अमानवीय व्यवहार किया जा रहा हैं। इसके ज्वलंत उदाहरण नेमावर हत्याकांड, नीमच में आदिवासियों की पिकअप से घटित कर हत्या करना, गुना जिले में आदिवासी महिला को जिंदा जलाने की घटना, खरगोन जिले में पुलिस द्वारा अपनी कस्टडी में युवक की पीट-पीटकर हत्या कर देना, बुरहानपुर जिले के नेपानगर में आदिवासियों के बसे बसाये घरों को उजाड़ना, खंडवा जिले के ब्लाक के ग्राम कोठा में आदिवासी युवक की निर्दयापूर्वक लाठियों से पीट-पीटकर हत्या, सिवनी जिले के ग्राम सिमरिया असामाजिक तत्वों द्वारा आदिवासी युवकों के साथ मारपीट तथा हत्या करना, इंदौर के मानपुर थाने में पुलिस द्वारा आदिवासी व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या करना और महू के बड़गोंदा में मृतक महिला के विरोध में निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस फोर्स द्वारा फायरिंग कर हत्या करना, झाबुआ जिले के भाभरा से सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत करने वाले व्यक्ति की पुलिस द्वारा पूछताछ करने थाना लाए व बाद में उसकी हत्या कर दी गई, सीधी पेशाब कांड जैसा अमानवीय कृत्य, हाल ही में रायसेन जिले में आदिवासी युवक की गोली मारकर हत्या करना शामिल हैं। जिससे आदिवासियों पर अन्याय अत्याचार दमन शोषण मामले में मध्यप्रदेश नंबर वन राज्य बन गया है। 4 अप्रैल को युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष गुड्डू चौहान ज़िला कांग्रेस भवन में पत्रकार वार्ता के दौरान कहीं।

युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने कहा कि मणिपुर जैसे राज्य में गत 90 दिनों से मानवता इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटनाएं घटित हो रही हैं इसके बावजूद भी शासन द्वारा दोषियों पर सख्त कार्यवाही नहीं होने के कारण आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के हौसले और अधिक बुलंद होते जा रहे हैं। इससे समाज को आतंकित करने वाली घटनाओं से आदिवासी समाज को पुनःहिम्मत दिलाने तथा उनके सम्मान को लौटाने के उद्देश तथा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के संदेश को आगे बढ़ाने हेतु, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के मार्गदर्शन में मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष विक्रांत भूरिया, मध्य प्रदेश आदिवासी कांग्रेस के अध्यक्ष रामू के काम और आदिवासी कांग्रेस की महिला प्रभाग की प्रदेश अध्यक्ष चंद्रा सरवटे के नेतृत्व में पांच प्रमुख मुद्दों को लेकर आदिवासी स्वाभिमान यात्रा की जा रहीं हैं।

उन्होंने बताया कि 9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस पर शासकीय अवकाश, पेसा एक्ट का क्रियान्वयन, बैकलॉग रिक्त पदों पर नियुक्ति, वन अधिकार समझौतों से व्यक्तिगत एवं सामूहिक दावों का निपटारा, रोजगारोन्मुख गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवाएं। जैन यात्रा सीधी से 19 जुलाई 2023 को प्रारंभ होकर प्रदेश के 18 आदिवासी जिले सीधी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, बैतूल, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, धार एवं अलीराजपुर की 36 विधानसभा सीटों का भ्रमण कर रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...