https://halchalanuppur.blogspot.com

मंगलवार, 2 मई 2023

बेमौसम हो रही बारिश से किसान हुआ बर्बाद, राहत की मांग कलेक्टर से लगाई गुहार

गेंहू की फसले पड़ी काली, तहसीलदार व पटवारी जायेंगे खेत अनूपपुर। पिछले कई दिनों से जारी बारिश के साथ हवा पानी जिले में समाप्ति की ओर जा रहे रबी सीजन सहित अन्य खेती पर कहर बन कर गुजरा है। पिछले दिनों से चल रही आंधी और पानी के कारण खेतों में पककर तैयार और गहाई के लिए कटकर रखी गेहूं की फसल पूरी तरह से बर्बाद होने की कगार पर पहुंच गई है। चार दिनों से लगातार जारी बारिश में भीगने के कारण उपज काली पड़ गई है। वहीं कुछ जगहों पर उपज के ढेरों के नीचे अंकुरण की स्थिति बन रही है। इसी प्रकार आंधी की चपेट में आकर आम सहित सब्जीज की फसलो को भी बेतहाशा नुकसान पहुंच रहा है। मंगलवार की दोपहर जिले में जमकर बारिश से पूरा जिला तरबतर हो गया। अभी भी बारिश हो रहीं हैं। बेमौसम हो रही बारिश से गेंहू की फसलों को बर्बाद कर दिया हैं। जिले के खरीदी केंद्रो में भी पंजीकृत किसानों की तुलना में कभी कम संख्या में किसान फसल लेकर पहुँच रहें हैं। मंगलवार को गेहूं की फसल नुकसान होने पर राहत राशि की मांग करते हुए किसान जनसुनवाई में पहुंचे और कलेक्टर से राहत राशि की मांग की।
वहीं रबी सीजन में गेहूं की लेट बुआई करने वाले किसान इस प्राकृतिक आपदा से बुरी तरह से कराह रहे हैं। जिले में कई जगहों पर किसानों की लेट बुआई वाली गेंहूं की फसल अभी भी खेत में ही पड़ी हुई है। मौसम की मार इस कदर पड़ रही है कटी कटाई फसल की गहाई कर पाना मुश्किल हो रहा है। जनसुनवाई में पहुंचे किसान द्वारिका प्रसाद पटेल पिता लालमणि पटेल और राजेश प्रसाद पटेल पिता द्वारिका प्रसाद ने बताया कि खेत के 6 एकड़ के दायरे में गेहूं का फसल लगी हुई थी, जिसे काट कर खेत में रखे थे। जिस दिन फसल की कटाई की थी, उसी शाम से लगातार बारिश हो रही है। जिससे फसल को उठाने का समय नही मिला और फसल खेत में पड़ी रही। लगातार बारिश होने की वजह से 6 एकड़ की फसल गेहूं सड़ गई, जिसे काफी नुकसान हुआ है। इस फसल से जिला सहकारी समिति अनूपपुर से KCC लोन लेकर खेती की थी। उसका कर्ज भी था, जिस पर बीमा की राशि भी कट रही थी। किसान ने कलेक्टर से बीमा की राशि और राहत राशि की मांग की है। मौके पर तहसीलदार और पटवारी को भेजकर जांच कराने की बात कही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...