https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 28 मई 2023

अपडेट: ईट भट्ठों में देने के लिए बंद खदान से कोयला निकाल रहीं 2 महिलाओं की मिट्टी में दबने से हुई मौत

अनूपपुर। राजनगर क्षेत्र में बंद पड़ी कोयला खदान से कोयला चोरी का अवैध कारोबार लंबे समय से संचालित है। जहां क्षेत्र में संचालित सैकड़ों की संख्या में ईट भट्ठा में चोरी किए गए कोयले की आपूर्ति की जाती है। जिसमें स्थानीय लोगों को मजदूरी राशि देकर उनसे चोरी कराया जाता हैं। ठिकाने तक कोयले को पहुंचाने की भी जिम्मेदारी मजदूरों की ही होती है। रविवार की सुबह 11.30 बजे थाना रामनगर में प्रेमनगर साइडिंग के बंद पड़ी खदान में कोयले का अवैध उत्खनन करते समय दो महिलाओं की मौत हो गई हैं। वहीं पुलिस मर्ग कायम कर जांच की बात कहीं हैं। रविवार की सुबह 11.30 बजे थाना रामनगर में प्रेमनगर साइडिंग में खदान से निकाली गई मिट्टी के ढेर से दो महिलायें अवैंघ ढ़ग से कोयला निकाल रही थी इसी दौरान मिट्टी धसकने लगी दोनो महिलाओं वहां से निकलने से नाकाम रहीं और उसकी चपेट में आने से 48 वर्षीय कौशल्या पति नागेंद्र पनिका वार्ड नंबर 14 प्रेम नगर एवं 48 वर्षीय इंद्र कली पति बिकम मेहरा इंद्रनगर वार्ड नंबर 13 दबने से मौत हो गई। राजनगर पुलिस ने और किसी के दबने की आशंका पर बचाव कार्य दोपहर बाद तक किया किन्तुश वहीं कोई नहीं मिला। दोनों महिलाओं को बिजुरी स्वास्थ्य केंद्र लाया गया है जहां उन्हें डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। वहीं घटना की सूचना मिलते ही तहसीलदार ईश्वर प्रधान तथा एसडीओपी कोतमा कीर्ति बघेल ने मौके पर पहुंचकर मृतकों के परिजनों से मामले की जानकारी प्राप्त की गई। इसके साथ ही घटनास्थल का भी मुआयना किया गया।
कोयला चोरी करने के दौरान हुआ हादसा जिले में बंद पड़ी कोयला खदान से कोयला चोरी का अवैध कारोबार लंबे समय से संचालित है। क्षेत्र में संचालित सैकड़ों की संख्या में ईट भट्ठा में चोरी किए गए कोयले की आपूर्ति की जाती है। जिसमें स्थानीय लोगों को मजदूरी राशि देकर उनसे चोरी कराया जाता है साथी ठिकाने तक कोयले को पहुंचाने की भी जिम्मेदारी मजदूरों की ही होती है। इससे पूर्व भी हरद बंद ओशियम में तेज लाल प्रजापति तथा दद्दू चौधरी निवासी भरा टोला की मौत हो चुकी है। कोयला बेचकर मजदूर चलाते हैं जीविका रामनगर में कोयले का अवैध उत्खनन चरम पर है। जहां आसपास के ग्रामीणों द्वारा अपनी जान जोखिम में डालकर बंद पड़े कोल साइडिंग सहित कोयला खदानों से कोयला चोरी कर तस्करों को बेचते है। जानकारी के अनुसार आसपास के ग्रामीणों द्वारा कोयले को मात्र 2.50 रुपये प्रति किलो की दर से तस्करों के हाथों बेच कर अपनी जीविका चलाते हैं और तस्कर सस्ते कोयले को खरीदकर पांच रुपये की दर से बड़े व्यापारी को बेचते हैं। क्षेत्र में इस तरह की घटना को पुलिस द्वारा भी नजर अंदाज कर दिया जाता है। चोरी और भंडारण बदस्तूर जारी एक तरफ कोयला तस्करों द्वारा ग्रामीणों से कोयले का अवैध उत्खनन कराया जाता है, वहीं आसपास के ग्रामीण भी इसे अपनी आजीविका समझ कर कोल तस्करों के झांसे में आ जाते है और अपनी जान जोखिम में डालकर कोयले को अवैध उत्खनन कर उसे एक जगह एकत्रित करते है। वही दूसरी ओर कोल साइडिंग से कोयले की चोरी कर तस्करों के हाथ बेचने वाले गिरोह रामनगर क्षेत्र में फल-फुल रहा हैं, कोल माफियाओं की जानकारी रामनगर पुलिस को होने के बावजूद भी उन पर हाथ डालने से पुलिस बचते आते आई है। एसडीओपी कोतमा कीर्ति बघेल ने बताया कि मर्ग कायम कर जांच में लिया गया हैं। वहीं ईट भट्ठा में चोरी के कोयले की खपत की जानकारी ली जायेगी, साथ ही कोल प्रबंधन से मिलकर क्षेत्र में जागरूकता चला कर लोगो इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी जायेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...