https://halchalanuppur.blogspot.com

शुक्रवार, 19 मई 2023

40 डिग्री तापमान के बीच दोपहर को झमाझम बारिश ने उमस भरी गर्मी से दी राहत

15 दिनों बाद जिले में बारिश, शाम को बारिश की उमस से परेशान लोग
अनूपपुर। अलग अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के प्रभाव से मौसम के अनेक रूप नजर आ रहे हैं। कुछ स्थाानों में बादल बने हुए हैं, साथ ही बूंदाबांदी भी हो रही है। 19 मई को जेष्ठ मास की अमावस्या भरनी नक्षत्र में मेघ लगभग पौन घंटे गरज लपक के साथ तेज एवं जोरदार बारिश से पूरे जिला को तरबतर कर हो गया। उमस भरी गर्मी के तीखे तेवर रहें 4 बजे अचानक झमाझम बारिश ने से लोगों को राहत मिली है। शुक्रवार जेष्ठ मास की अमावस्या भरनी नक्षत्र में मेघ लगभग पौन घंटे गरज लपक के साथ तेज एवं जोरदार से पवित्र नगरी अमरकंटक भी अछूती नहीं रहीं।
जेठ का महीना गर्मी एवं उमस के लिए जाना जाता है लेकिन वैसी गर्मी अब तक नहीं पड़ रही हैं अमरकंटक में मात्र 10/12 दिन हल्की गर्मी महसूस की गई। अमरकंटक का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा नहीं बढ़ सका है। वहीं लगातार बारिस होते रहने से मैदान में हरी-भरी घास उग आई हैं, जंगल में अच्छी खासी हरियाली छाई हुई है। पवित्र नगरी अमरकंटक में इन दिनों प्रकृति के अजब गजब नजारे देखने को मिल रहे हैं। जिले के कोतमा,राजेन्द्रवग्राम, बिजुरी सहित पूरे जिले में करीब पौन घंटे की बारिश से राहत मिली वहीं शाम को उमस से लोग परेशान रहें। जिले में आज सुबह से ही तेज धूप के साथ गर्मी अपना तेवर दिखा रही थी। दोपहर होते-होते अचानक मौसम बदला। काले बादल छाए और झमाझम बारिश शुरू हो गई। उमस भरी गर्मी के बीच हुई इस बारिश से लोगों को राहत मिली है। 15 दिनों के बाद जिले में बारिश हुआ हैं। मई की शुरुआत बारिश और ओलावृष्टि से हुई थी। ऐसा माना जा रहा था कि आगे भी बारिश हो सकती है। 15 दिनों तक तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। अचानक मौसम के बदलाव के कारण अप्रैल के महीने में लोगों को गर्मी का एहसास नहीं हुआ था। अप्रैल के माह में तापमान 40 डिग्री पार कर जाता था। इस बार जिले में अप्रैल के महीना बरसात और ओलावृष्टि का रहा। मई की शुरुआत भी बरसात और ओलावृष्टि से रहा, लेकिन अब मई में भी बारिश हो रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...