https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 8 फ़रवरी 2023

विकास यात्रा में विकास कार्यों की जानकारी साझा कर समस्याओं का करें निराकरण - खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह

पसान में आयोजित विकास यात्रा कार्यक्रम में शामिल हुए खाद्य मंत्री
अनूपपुर। शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले तथा जिन लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ है, उनके जीवन में आए बदलावों के अनुभव साझा करने के साथ ही विकास यात्रा के माध्यम से जन समस्याओं का निराकरण व शासकीय संस्थाओं का अवलोकन कर कमियों की सुधार के साथ ही क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों को जनमानस को बताने के साथ ही विकास से संबंधित कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास करने का कार्य विकास यात्रा के माध्यम से किया जा रहा है। बुधवार 8 फरवरी को प्रदेश शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने नगर पालिका पसान परिसर में आयोजित विकास यात्रा के संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं। इस अवसर पर कलेक्टर आशीष वशिष्ठ, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पवार, वन मण्डलाधिकारी सुशील कुमार प्रजापति, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अभय सिंह ओहरिया, एसईसीएल जमुना कोतमा क्षेत्र के महाप्रबंधक मदान, नपा पसान के अध्यक्ष रामअवध सिंह, उपाध्यक्ष अजय ताराचंद्र यादव, एसडीएम अनूपपुर कमलेश पुरी, तहसीलदार भागीरथी लहरे, मुख्य नगरपालिका अधिकारी शशांक आर्मो सहित पार्षदगण अन्यअजन उपस्थित रहें। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन एवं कन्या पूजन से की गई। कार्यक्रम के दौरान गोद भराई का कार्यक्रम भी किया गया। खाद्य मंत्री ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत विभिन्न विभागों की योजनाओं के तहत आम आदमी को लाभ दिलाने वाली योजनाओं की जानकारी देते हुए नागरिकों से पात्रतानुसार आवेदन देकर लाभान्वित होने की अपील की। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा के माध्यम से विकास के कार्यों को जनता के समक्ष रखना है। क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि आगे भी विकास के हर संभव प्रयास किए जांऐगे। जल संसाधन विभाग के जलाशयों तथा निर्मित पुल के एप्रोच मार्ग के निर्माण से जनता को शीघ्र ही लाभ मिलेगा। 2024 तक सभी पात्रों को आवास व ग्रामीण क्षेत्रों के हर घर में नल से जल का कनेक्श न के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एसईसीएल जमुना कोतमा के सहयोग से जमुना कालरी स्थित छठ तालाब के गहरीकरण व घाट निर्माण का कार्य कराया जाएगा। पेसा एक्ट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पेसा कानून से जनजातीय समुदाय का हित संवर्धन होगा। इससे किसी को परेशानी नही होगी। प्रदेश के 89 विकासखण्डों के ग्रामीण क्षेत्रों में पेसा एक्ट लागू किया गया है। जिसके माध्यम से ग्रामीणों को अनेक लाभ और अधिकार प्राप्त होंगे।
विभिन्न विकास कार्यों का खाद्य मंत्री ने किया शिलान्यास और लोकार्पण विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 87-अनूपपुर के चतुर्थ दिवस की यात्रा का शुभारंभ जमुना कालरी पसान के वार्ड क्र. 08 से किया गया। इस दौरान विकास यात्रा में शामिल मध्यप्रदेश शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने सब्जी मण्डी शेड निर्माण कार्य, अतिरिक्त कक्ष निर्माण, किचेन शेड सहित अनेक कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। विकास यात्रा के दौरान पसान नगरपालिका क्षेत्र के 85.33 लाख के तीन कार्यों का लोकार्पण व 82.84 लाख के कार्यों का शिलान्यास किया गया। कल्याणकारी योजनाओं के लाभान्वितों को वितरित किया गया हितलाभ विकास यात्रा के दौरान हितलाभ का वितरण किया गया। खाद्य मंत्री ने महिला एवं बाल विकास विभाग की लाडली लक्ष्मी योजना, पीएम स्वनिधि योजना, आजीविका स्वसहायता समूहों के उत्थान के लिए सीसीएल योजना, भू-अधिकार प्रमाण पत्र आदि का वितरण किया गया।
योजना से लाभान्वित हितग्राहियों ने विचार किए साझा विकास यात्रा के संवाद कार्यक्रम के दौरान लाडली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित श्रृद्धा तिवारी, सोनम शिवहरे, पीएम स्वनिधि से लाभान्वित राजेश शुक्ला, आजीविका समूह के सीसीएल से लाभान्वित निधि मिश्रा, भू-अधिकार से लाभान्वित सीताराम नामदेव ने हितलाभ से जीवन में आए परिवर्तन के संबंध में विचार साझा किए गए तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित किया। गीत के माध्यम से पेसा एक्ट तथा योजनाओं की की गई जन जागरूकता विकास यात्रा के दौरान नगरपालिका परिषद पसान के प्रांगण में आयोजित संवाद कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित नागरिकों को पेसा एक्ट तथा शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी सहज, सरल गीत के माध्यम से गायक संदीप शिवहरे एवं उनकी टीम द्वारा दी गई। जिसकी प्रशंसा खाद्य मंत्री सहित उपस्थित अतिथियों व नागरिकों द्वारा की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...