https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 16 फ़रवरी 2023

नाबालिग से छोड़छाड का अरोपित था मृतक, परिजनों ने थाना में दिया धरना

ज्ञापन सौंपकर कार्यवाई की मांग
अनूपपुर। कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत वार्ड क्रमांक 6 सामतपुर में निवास करने वाले 20 वर्षीय युवक प्रांजल चैधरी पिता स्व. हरिलाल चैधरी ने 15 फरवरी को फांसी लगाकर कर आत्महत्या कर लिया। जहां परिजनों ने पुलिस सहित तीन लोगो पर मारपीट व प्रताड़ना का आरोप लगाते हुये कार्यवाही की मांग को लेकर पोस्टमार्टम करवाने से मना करते हुए दूसरे दिन 16 फरवरी गुरूवार को परिजनों सहित दो दर्जन लोगो ने कोतवाली थाना पहुंचकर पहले दोषियों के खिलाफ तत्काल एफआईआर नही तक शव का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया गया। कोतवाली निरीक्षक अमर वर्मा की समझाईश तथा लिखित में जांच कर दोषी के खिलाफ कार्यवाही किये जाने के आश्वासन दिया गया। जिसके बाद मृतक की बहन रोशनी चैधरी व युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष गुड्डू चौहन के नेतृत्वह में एसडीओपी कीर्ति बघेल को ज्ञापन सौपते हुये निष्पक्ष कार्यवाही की मांग की गई। जहां निष्पक्ष जांच कर कार्यवाही के आश्वासन के बाद मृतक के परिजनों द्वारा शव का अंतिम संस्कार किया गया। मृतक की बहन ने प्रताड़ना का लगाया आरोप मृतक की बहन रोशनी साकेत ने 16 फरवरी को अन्य लोगो के साथ कोतवाली थाना पहुंच कर लिखित शिकायत देते हुये अपने भाई प्राजंल चौधरी द्वारा प्रताड़ना से की गई आत्महत्या पर कार्यवाही की मांग की गई। जिस पर उसने आरोप लगाया कि मेरे भाई प्रांजल के साथ मारपीट कर जातिगत अपमानित करने पर पूर्व में शिकायत मौखिक व लिखित रूप से की गई थी। परंतु कोई जांच नही की गई। मृतक की बहन ने आरोप लगाया कि मेरे भाई ने न्याय नही मिलने व दोषियों पर कार्यवाही नही होने से आत्महत्या कर ली है। पूर्व में मृतक ने नाबालिग से किया था छोड़छाड़ जानकारी के अनुसार मृतक प्रांजल चौधरी ने 11 अक्टूबर 2022 को 16 वर्षीय नाबालिग से छेडछाड़ किये जाने तथा नाबालिग ने अपने पिता व भाई के साथ कोतवाली थाना पहुंच कर प्रांजल चौधरी के खिलाफ उसका पीछा करने, मेरे पास आने की बार-बार कोशिश करने के साथ ही 11 अक्टूबर को स्कूल से वापस अपने कॉलोनी पहुंचने पर मेरे साथ छेड़छाड़ की कोशिश करने पर मेरे द्वारा धक्का दिये जाने की शिकायत पर पुलिस ने प्रांजल के खिलाफ धारा 354 (घ) व 11, 12 पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया। इस बीच 11 अक्टूबर को नाबालिग की शिकायत पर हुई कार्यवाही पर उसने भी अरोपित ने भी 11 अक्टूबर को आजाक थाना अनूपपुर में नाबालिग के पिता, भाई व उसके दोस्तो के खिलाफ मारपीट किये जाने की लिखित शिकायत दी थी। प्रांजल के हरकतों से परेशान रहती थी नाबालिग नाबालिग ने शिकायत में बताई थी कि 6 वर्ष पूर्व जब वह कक्षा 5वीं में निजी स्कूल में पढ़ाई करती थी, तब 15 अगस्त कार्यक्रम में होने वाले डांस प्रोग्राम में मैने भाग लिया था। उस समय प्रांजल चौधरी की बहन प्रीति चैधरी स्कूल में डांस सिखाने के लिये आई थी, जहां उनसे मेरी पहचान हुई थी। उसके बाद उनसे डांस सिखने एक से दो बार मै उनके घर डांस सिखने गई थी। उसके बाद मेरा स्कूल बदल जाने के बाद मै उनसे कभी नही मिली। एक वर्ष पहले मै अपनी सहेली के घर से वापस आ रही थी, जहां मुझे प्रीति मैडम मिली और मेरा नंबर मुझसे ली। उसके बाद उसका भाई प्राजंल मुझे फोन करने लगा तो मै एकाद बार बात कर उसे फोन करने से मना किया, नही मानने पर मैने उसका नंबर ब्लॉक कर दिया था। लगातार पीछा करने से परेशान थी नाबालिग नाबालिग ने शिकायत में बताया था प्राजंल मेरी कॉलोनी में आकर मेरा पीछा करने, मेरे स्कूल बस स्टॉप के पर आकर खड़ा हो जाने तथा कई बार मेरे पास आने की कोशिश करने लगा था। जहां मेरे व मेरे भाई के समझाने के बाद भी नही मान रहा था। 11 अक्टूबर को जब मै लगभग 3 बजे स्कूल बस से अपने कॉलोनी के सामने उतर रही थी, तब भी वह वहीं पर खड़ा था, जिसके बाद मैने स्कूल बस के ड्राइवर से फोन लेकर अपने भाई को कॉलोनी के गेट तक बुलाई। इस बीच वह मेरे पास आने की कोशिश करने लगा तो मैने डर के उसे जोर से धक्का दे दिया और वह गिर गया था। इस पूरी घटना को कॉलोनी के चौकीदार व स्कूल बस के ड्राइवर भी देखे थे। छेडछाड़ का मामला दर्ज होने बाद चला शिकायतों का दौर नाबालिग से छेड़छाड़ करने की शिकायत पर 11 अक्टूबर को पुलिस ने आरोपी प्रांजल के खिलाफ छेड़छाड़ व पॉक्सो के तहत मामला दर्ज हुआ था। उसके बाद से प्रांजल द्वारा नाबालिग के परिजनों के खिलाफ मारपीट कर कार्यवाही किये जाने की शिकायत का दौर चला और नाबालिग के पिता व भाई को फंसा कर उनके खिलाफ एसटीएससी एक्ट तक तहत मामला दर्ज करवाने का षड्यंत्र प्रारंभ हुआ। जिस पर दोनो ही पक्ष लगातार एक दूसरे की शिकायत कर कार्यवाही की मांग करने लगे। लेकिन उसके बाद भी नाबालिग का पीछा करना बंद नही किया। नाबालिग के परिजनों द्वारा बार बार उसके घर के आसपास आने का कारण व कॉलोनी के पास खड़े होने पर आपत्ति जताने रहे। इस बीच उनके बीच धक्का मुक्की भी हुई थी। एसडीओपी कीर्ति बधेल ने कहा कि युवा कांग्रेस ने इस मामले में ज्ञापन सौंपा हैं दिये गये ज्ञापन में जांच करा विधी अनुसार कार्यवाई की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...