https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 15 फ़रवरी 2023

न्याय पाने की आस में भटकता रहा युवक, अंत में फांसी लगा किया आत्महत्या

पूर्व में की शिकायत में पुलिस पर लगाये थे कई आरोप, आत्महत्या की दी थी चेतावनी
अनूपपुर। कोतवाली थाना क्षेत्र वार्ड क्रमांक 6 में निवास करने वाले 20 वर्षीय युवक को झूठे मामले में फंसा कर मारपीट किये जाने से प्रताड़ित होते हुये शिकायत कोतवाली अनूपपुर सहित आजाक थाना, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक शहडोल से करते हुये न्याय नही मिलने पर आत्महत्या कर लेने की चेतावनी भी दी थी। लेकिन 4 माह बाद भी न्याय नही मिलने पर युवक ने 15 फरवरी की दोपहर अपने घर में फांसी लगा कर आत्महत्या कर लिया। परिजनों ने फांसी से उतारते हुये जिला चिकित्सालय अनूपपुर ले गये, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जिसके बाद परिजनों द्वारा शव का पोस्टमार्टम करने से इंकार करते हुये पहले आरोपितों के खिलाफ तत्काल कार्यवाही किये जाने की मांग की। सूचना मिलते ही कोतवाली थाना प्रभारी अमर वर्मा ने मौके पर पहुंच कर परिजनों को समझाईश देते हुये आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही किये जाने का आश्वासन के बाद शाम को पोस्टमार्टम किया गया। वहीं पुलिस ने बताया कि मृतक पर नबालिक लड़की से छेड़छाड का मामला दर्ज हैं।
यह था मामला जानकारी के अनुसार नगर के वार्ड क्रमांक 6 में निवास करने वाले प्राजंल चैधरी पिता स्व. हरिलाल चैधरी ने कोतवाली अनूपपुर, आजाक थाना, पुलिस अधीक्षक सहित अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक से लिखित शिकायत करते हुये बताया था कि 11 अक्टूबर 2022 को मेरे तहसील अनूपपुर से घर जाते समय स्मार्ट सिटी के पास पंचानन तिवारी, पियूस तिवारी, शिवाशु सोनी सहित अन्य दो लोगो ने मेरी बाइक रोकते हुये मुझसे मारपीट की थी। जिसके बाद से युवक लगातार अपने आप को अपमानित महसूस करते हुये उसे झूठे मामले में फंसाने तथा मारपीट करने वालो के खिलाफ कार्यवाही की मांग की गई। लेकिन कोई भी कार्यवाही नह होने पर उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया। पुलिस ने उल्टा बनाया दवाब मृतक ने पूर्व में ही अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक शहडोल से 16 दिसम्बर को की गई शिकायत में बताया था कि मेरे साथ हुये मारपीट व मुझे लगातार प्रताड़ित किये जाने की शिकायत पर कोतवाली पुलिस ने उल्टा ही मुझ पर दवाब बनाया था तथा अपने चोट का इलाज के लिये पंचनान तिवारी से पैसा लेकर समझौता करने की बात कही थी। लेकिन पंचानन तिवारी के खिलाफ कोई भी कार्यवाही नही होने पर राह चलते वो मुझे अपमानित करता रहता था। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक का देता था हवाला मृतक युवक द्वारा पूर्व की गई शिकायत में पुलिस पर आरोप लगाया गया कि पंचनान तिवारी द्वारा रास्ते में रोककर बोला जाता था कि मैने एडिशनल एसपी को किसी के माध्यम से मैसेज करवा दिया है। अब पुलिस अधिकारी मेरा कुछ नही उखाड़ सकती। तुम्हारी किसी भी रिपोर्ट पर कोई कार्यवाही पुलिस द्वारा नही की जायेगी। समाज में मॉ और बहन का जीना हो गया मुश्किल उसने आरोप लगाया था कि मुझ पर झूठा मामला दर्ज करने वा लगातार मुझे प्रताड़ित करने के कारण मेरी मॉ और मेरी बहन का समाज में जीना मुश्किल हो गया है। जहां वह अपनी मॉ और बहन की बेइज्जती से परेशान हो गया है। मेरे परिवार की रिपोर्ट पर कोई कार्यवाही नही होने पर मेरा परिवार जिल्लत भी जिंदगी को नही जी पा रहे है। परिवार के आत्महत्या करने का बचा रास्ता लगातार अपनी शिकायत पर कार्यवाही की मांग को लेकर कोतवाली अनूपपुर, आजाक, पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहित मुख्यमंत्री से की गई शिकायत के बावजूद किसी तरह की कोई कार्यवाही नही होने व पुलिस द्वारा लगातार समझौता कर पैसा ले लेने का दवाब डालने से जहां युवक मानसिक रूप से प्रताड़ित होने पर आत्महत्या कर लिये जाने की शिकायत भरी चेतावनी बीते 4 माह से किये जाने पर भी कार्यवाही नही होने पर युवक ने अंत में फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया। अतरिक्तन पुलिस अधिक्षक अभिषेक राजन ने बताया कि मृतक पर नबालिक लड़की से छेड़छाड का मामला दर्ज हैं। वहीं दोना पक्षों ने अपनी शिकायतें दर्ज कराई हैं। मर्ग कायम कर लिया गया हैं जांच की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...