https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023

नर्मदा परिक्रमा करते पवित्र नगरी पहुंचे डिजिटल बाबा, ओंकारेश्वर के लिए किया प्रस्थान

सोशल मीडिया में बाबा के एक लाख 62 हजार फॉलोअर्स
अनूपपुर। नर्मदा परिक्रमा पर निकले सन्यासी स्वामी राम शंकर जिन्हें डिजिटल बाबा के नाम से भी संबोधित किया जाता है, शुक्रवार को पवित्र नगरी अमरकंटक पहुंचे जहां उन्होंने माई की बगिया होते हुये तट परिवर्तित कर दक्षिण तट से ओंकारेश्वर की ओर प्रस्थान किया। डिजिटल बाबा पूरे परिक्रमा को फेसबुक लाइव कर आम जनमानस को डिजिटली परिक्रमा का दर्शन लाभ प्रदान करा रहे हैं। डिजिटल बाबा के फेसबुक पेज पर देश और दुनियां भर से एक लाख 62 हजार फॉलोअर हैं। नर्मदा मैया के जल को स्वच्छ रखने के विषय मे डिजिटल बाबा ने कहा कि जब तक हम व्यक्तिगत ढंग से जागरूक नहीं होंगे तब तक मां नर्मदा का जल प्रदूषित होता रहेगा। सरकार में बैठे नेता लोग केवल वादा करते रहेंगे, धरातल पर उन वादों को उतारने में कोई भी सरकार तब तक सफल नहीं हो सकती जब तक की नागरिक अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह ठीक ढंग से नही करेंगे। 3600 किलोमीटर की नर्मदा परिक्रमा में डिजिटल बाबा अकेले ही रहते हैं और जहां रुकते हैं उनके मध्य अपना अनुभव सुनाते हैं, आध्यात्म के विषयों से लोगो को परिचित कराते हैं। डिजिटल बाबा प्रति दिन करीब 25 से 30 किलोमीटर पैदल परिक्रमा कर रहे हैं।
बाबा ने बताया कि हमने परिक्रमा को समय सीमा में नही बाधा है। मां नर्मदा के पावन सानिध्य में मन आनन्दित है। अधिकतर परिक्रमा मां नर्मदा मां के तट मार्ग से ही कर रहे हैं। परिक्रमा के दौरान प्रदेश के नागरिक जन बेहद प्रेम भाव से परिक्रमा कर रहे लोगो की सेवा में तन मन धन से समर्पित रहते हैं। यह परिक्रमा 4 से 5 महीने में पूरी होती है। परिक्रमा करने वाले लोगों के लिये भोजन, चाय व ठहरने की व्यवस्था ग्रामीण जन आपस मे मिल कर करते है। कहीं-कहीं कोई अकेले भी करते हैं। कुछ स्थान पर आश्रम एवं मन्दिर के व्यवस्थापक जन कर रहे हैं। सोशल मीडिया के लोकप्रिय युवा संन्यासी डिजिटल बाबा ने 4 नवम्बर को देव उठनी एकादशी के दिन गोमुख घाट पर विधिवत पूजा पाठ कर कन्या भोज के उपरान्त ओमकारेश्वर से नर्मदा परिक्रमा आरंभ किये। स्वामी राम शंकर ऐसे युवा संन्यासी हैं जो युवा वर्ग को आध्यात्म भारतीय संस्कृति के विषय में लगातार सोशल मीडिया के जरिये जागरूक करते रहते हैं। युवा वर्ग को जीवन मे अध्यात्म के महत्व को समझाते रहते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...