https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 26 फ़रवरी 2023

न्यूनतम वेतन सहित अन्यं मांगो को लेकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका की एक दिवसीय भूख हड़ताल

सोमवार को बंद रहेंगा आंगनवाड़ी केंद्र
अनूपपुर। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका एकता यूनियन न्यूनतम वेतन 26 हजार रुपए किया सहित 26 सूत्रीय मांगों को लेकर इंदिरा तिराहे के पास रविवार से एक दिवसीय भूख हड़ताल पर बैठे हैं। 27 फरवरी को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका एक दिन के लिए केंद्र को बंद करने का निर्णय लिया हैं।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका ने मुख्यमंत्री पर वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए रविवार से भूख हड़ताल पर बैठ गयें हैं। वहीं 27 फरवरी को आंगनवाड़ी कार्यक्रम सहायिका केंद्र बंद रखेंगे। जिससे उनके परिवारों का भरण-पोषण आसानी से हो सकें। सेवानिवृत्त के बाद पेंशन एवं ग्रेजुएटी का लाभ नहीं मिलता हैं, जबकि 45 में भारतीय श्रम सम्मेलन में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को कर्मचारी का दर्जा देकर न्यूनतम वेतन एवं सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत लाभ देने का निर्णय किया गया था, लेकिन सरकार इसे लागू नहीं कर रही हैं। 8 अप्रैल 2018 राज्य स्तरीय पोषण उन्मुखीकरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सेवा निवृत्ति पर कार्यकर्ता को एक लाख रुपए एवं सहायिकाओं को 75 हजार रुपए देने की घोषणा की थी, लेकिन इस घोषणा के 5 वर्ष पूरा होने के बाद भी सरकार इसे लागू नही कर रही है। इसी तरह 25 अप्रैल 2022 को सर्वोच्च न्यायालय ने आदेश पारित कर आंगनवाड़ी कर्मियों की सेवा निवृत्ति पर ग्रेच्युटी का भुगतान का निर्णय दिए जाने के बाद भी विभाग में जमा किए ग्रेच्युटी के आवेदनों का निराकरण के लिए सरकार कोई कदम नहीं उठा रही है। लगातार बढ़ रही महंगाई जिसके असहनीय बोझ में आंगनवाड़ी कर्मियों के परिवार का जीवन बुरी तरह से प्रभावित है, लेकिन सरकार महंगाई के अनुरूप मानदेय में वृद्धि कर आंगनवाड़ी कर्मियों को न्यायपूर्ण वेतन दिए जाने की मांग पर कदम नहीं उठाया गया। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका ने बताया कि श्रम सहिता को वापस लिया जाए एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका को शासकीय कर्मचारी की श्रेणी में शामिल कर सहायिकों को न्यूनतम वेतन 26 हजार रुपए देने, आंगनवाड़ी केन्द्रों का भवन किराया कहीं 1 वर्ष से कही 5-6 माह से भुगतान नहीं हुआ हैं। जिसके कारण मकान मालिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को किराया तत्काल भुगतान करने व आंगनवाड़ी केन्द्र खाली करने के लिए परेशान कर रहे हैं। आगनवाड़ी भवन किराया तत्काल भुगतान किया जाए। पर्यवेक्षक के रिक्त 100 प्रतिशत पदों को योग्य आंगनवाड़ी कर्मियों एवं कार्यकर्ताओं के रिक्त 100% पदों को योग्य सहायिकाओं के पद भरा जाए। 10 वर्ष वरिष्ठता के स्थान पर 5 वर्ष वरिष्ठता की जाए। कोरोना काल में आंगनवाड़ी कर्मियों को 10 हजार रुपए अतिरिक्त राशि देने की मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई थी। जो आज तक प्राप्त नहीं हुई तत्काल भुगतान कराने की प्रमुख मांग हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...