https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 19 फ़रवरी 2023

सोमवती अमावस्या पर पति की लम्बी आयु और सुख समृद्धि की कामना लिए महिलाओं ने पीपल की पूजा

नर्मदा नदी में श्रद्धालुओं ने स्नान कर मां नर्मदा के किए दर्शन लिया सुख-समृद्धि का आशीर्वाद
अनूपपुर। पति की लम्बी आयु एवं घर परिवार में सुख-सम्पदा की कामना लिए सोमवार 20 फरवरी को फल्गु न सोमवती अमावस्या का व्रत मनाया गया, जहां महिलाओं ने निर्जला व्रत कर पीपल वृक्ष के नीचे विशेष पूजा अर्चन की। घर में भी तुलसी पौधों के समक्ष पूजा पाठ कर सदा सुहागन का आशीर्वाद मांगा। इस मौके पर अनूपपुर जिला मुख्यालय में महिलाओं ने नदी स्नान कर पीपल वक्षों के नीचे पूजा पाठ किया। वहीं पवित्र नगरीय अमरकंटक में सोमवती अमावस्या को लेकर श्रद्धालुओं ने नर्मदा कुंड में डुबकी लगाने और पूजा करने बड़ी संख्या में दूरस्थ स्थानों से श्रद्धालुओं का आगमन हुआ। जहां स्नान, ध्यान, दान, पुण्य के साथ ही धार्मिक अनुष्ठान कर मां नर्मदा का दर्शन कर विशेष पूजा अर्चना की। सुबह ही महिलाएं स्नान ध्यान करते हुए 8 बजे से पूर्व ही अपनी पूजा कर धार्मिक परंपरा का निर्वहन किया। जिला मुख्यालय के इंदिरा तिराहा, दूरसंचार कार्यालय स्थित है पुलिस कॉलोनी, भालूमाड़ा नगर के अघोरी बाबा मंदिर धाम, राम जानकी मंदिर, शिव लहरा मंदिर घाट में स्थानीय महिलाओं ने जाकर पूजन कर पितरों की भी पूजा की गई और आशीर्वाद लिया गया।
माना जाता है कि यह दिन महिलाओं के लिए बहुत ही पवित्र और बड़ा पर्व का दिन होता है। जिसमें महिलाएं वासुदेव (पीपल का वृक्ष) को विष्णु स्वरूप मानकर 108 बार परिक्रमा लगाती है। जिनके घर नजदीक पीपल का वृक्ष नहीं है वह महिलाएं अपने ही घर में लगे तुलसी के पौधों के पास शालीग्राम रखकर पूजन अर्चन के पश्चात कोई भी प्रिय वस्तु या फल लेकर तुलसी की परिक्रमा करती है। माताएं अपने पति, पुत्र के दीर्घायु के लिए यह व्रत रहकर पीपल के वृक्ष व तुलसी के पौधे पर शालीग्राम रखकर फेरे लेती है। सोमवती अमावस्या को स्नान, दान और पूजा-पाठ से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है। सोमवती अमावस्या पितरों को तर्पण करने के लिए भी बहुत शुभ मानी जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...