https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 30 जुलाई 2018

हर-हर महादेव से गूंजे शिवालय,मंदिरो में हुआ विशेष पूजा-अर्चना

अनूपपुर। भगवान भोलेनाथ की आस्थाओं से जुड़े पवित्रनगरी अमरकंटक, जालेश्वर धाम में श्रावण मास के प्रथम सोमवारी में सुबह से ही महादेव के जयघोष से गुंजायमान रहा। गुरू पूर्णिमा से ही गुरूओं के आशीवार्द प्राप्त करने तथा उसके बाद पडऩे वाली प्रथम सोमवारी में मॉ नर्मदा दर्शन और पूजन अर्चन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के साथ महादेव भोलेनाथ के भक्त कांवडिय़ों का भी जत्था कवर्धा छत्तीसगढ़ से अमरकंटक पहुंचा, जहां नर्मदा नदी स्नान कर मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की। वहीं कांवडिय़ों ने नर्मदा जल भरकर जालेश्वर धाम पहुंचकर महादेव को जलाभिषेक किए। श्रावण मास में सोमवार को नर्मदा में स्नान कर गीले वस्त्र में ही दांये हाथे से जल पात्र में नर्मदा जल लेकर पैदल जालेश्वर महादेव मंदिर पहुंच फूल व बेलपत्र के साथ भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर जालेश्वर एवं लोढेश्वर महादेव व कोटेश्वर महादेव के दर्शन प्राप्त किए। इस अवसर पर दोनों ही धार्मिक स्थानों पर कांवडिय़ों व श्रद्धालुओं का मंदिरों में पूजन अर्चन के लिए तांता लगा रहा। कांवडिय़ों के अनुसार जालेश्वर में जल चढ़ाकर पुन:अमरकंटक नर्मदा मंदिर पहुंचेंगे, जहां जलभर कर कर्वधा स्थित बूढा महादेव मंदिर के लिए रवाना होंगे। श्रावणी मास के आरम्भ होने पर जिले का प्रत्येक शिवालय फूल, बेलपत्र एंव धतुरा सहित दूध की जलधारा से समर्पित होता रहा और भक्तों की जयघोष में रमता रहा। सुबह से ही मुख्यालय स्थित रामजानकी मंदिर, दुर्गा माता मढिय़ा मंदिर, तिपाननदी शिवमंदिर, बस्ती मार्ग स्थित शिवमंदिर सहित अन्य मंदिरों पर भक्तों की कतार लगी रही। इनमें खासकर महिलाओं के साथ किशोरियों व युवतियों ने भी पूजन अर्चन कर ईष्टदेव से मनोकामना पूर्ण का आशीर्वाद लिया।
कोतमा में महादेव के जयघोष रहा गुजांयमान

कोतमा में भी नगर के शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं द्वारा जल चढाने एंव भोले शंकर को मनाने की होड़ लगी रही। पूजन अर्चन के पूर्व तथा बाद शिवालय हर-हर महादेव के जयकारे से गुंजायमान होता रहा। पहली सोमवारी होने के कारण आज मंदिरों में श्रद्धालुओं द्वारा फूल, बेल पत्ती एंव धतुरा अर्पित कर विधि-विधान से पूजा अर्चना की गई। विदित रहे कि सावन मास में नगर से अनेकेोंं श्रद्धालुओं का जत्था बाबा बैजनाथ धाम जाकर भी जल चढाते है। मान्यता है कि सावन के सोमवार को व्रत रखने से मनवंछित फल की प्राप्ति होती है। इस दौरान नगर के धर्मशाला मंदिर, बस स्टैंड गौरी शंकर मंदिर, बस्ती शंकर मंदिर, ठाकुर बाबा धाम, लहसुई कैम्प मंदिर, गोविन्दा कॉलरी मंदिर, विकास नगर मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भक्तो की भीड उमड़ी रही। इसके अलावा भालूमाड़ा नगर के अघोरी बाबा मंदिर में सोमवार से २४ घंटे का जप आरम्भ हो गया। वहीं अमन चौक हनुमान मंदिर शिवलहरा धाम, पुरानी नगरपालिका के शिव मंदिरों में विधि विधान से जलाभिषेक कर भगवान भोले की पूजा अर्चना की गई और नगरवासियों द्वारा प्रसाद भंडारा का आयोजन किया गया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...