https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 30 जुलाई 2018

सड़क निर्माण में वन विभाग बना रोड़ा,क्षमता से अधिक से बिगड़े हालात

अनूपपुर। जनपद अनूपपुर के ग्राम पंचायत दैखल में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क का निर्माण पांच साल पहले श्रीराम कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा किया गया था, जो रख-रखाव और मरम्मत के अभाव में पूरी तरह टूट चुकी है। सड़क मरम्मत के लिए विभाग सुध नहीं ले रहा। 9 लाख की लागत से सड़क बनाया गया था, जो पांच वर्ष बाद दम तोड़ दी है। सड़क की मरम्मत न होने से जगह-जगह गहरे गड्ढे बने हुए हैं। लोगों को बड़ी मुश्किल से सड़क से निकलना पड़ रहा है। वहीं राहगीर आवागमन के लिए वन विभाग के भूमि से पगडंडी रास्ते के सहारे आवागमन करते हैं। दैखल से हरद व बांकाटोला की ओर बाली सड़क का प्रतिदिन सैकड़ों राहगीर एनएच-43 मुख्य मार्ग तक पहुंचते हैं। बताया गया कि हरद में दो किमी व दैखल में 3 किमी की सड़क पूरी तरह टूट चुकी है। पीएमजीएसवाई ने पांच वर्ष पूर्व 2012-13 में बनाई गई थी, वन विभाग तब किसी भी प्रकार की आपत्ति जाहिर नहीं की गई थी, किंतु पांच वर्ष बाद सड़क मरम्मत करने आए संबंधित ठेकेदार को वन विभाग की भूमि से लगे सड़क पर मरम्मत नहीं करने दिया गया था, जिस वजह से आज तक मरम्मत का कार्य नही हो पाया, जिसके लिए विभागीय पत्राचार किया गया किंतु स्थिति ज्यों कि त्यों बनी हुई है। ग्रामीण सड़क मरम्मत न होने से काफी रोषित हैं।
यह सड़क पूर्व में अच्छी रही किंतु बीते दिनो एनएच-43 सड़क निर्माण के दौरान संबंधित ठेकेदार द्वारा बंद पडें खदान से पानी की निकासी की वजह से दिन-रात भारी वाहनों का प्रवेश होता रहा। जिससे पूरी तरह परखच्चे उड़ गए। गांव के नागरिकों द्वारा इस कार्य के लिए उन्हे रोका गया किंतु विभागीय अनुमति के कारण उनका आना-जाना नहीं रूक सका और भारी वाहनो की क्षमता को यह सड़क संभाल न सकी और जर्जर हो गई। सड़क की जर्जर स्थिति की वजह से राहगीरों को चलना मुश्किल हो ही गया है, साथ ही गहरे गड्ढे होने की वजह से कई बार दुर्घटनाएं भी घट चुकी हैं। जिसे लेकर विभाग उदासीन नजर आ रहा है।
इनका कहना है
सड़क मरम्मत के लिए वनविभाग द्वारा अनुमति दे दी गई है। दुर्गा पंडाल से जोरा तलबा मार्ग का परमीशन पूर्व में ही दिया जा चुका है। बस स्टैण्ड से हरद मार्ग की भी अनुमति वनविभाग द्वारा दिया जा चुका है।
आर एस त्रिपाठी प्रभारी रेंजर कोतमा

वन विभाग से अनुमति मिल गई है, ठेकेदार को मरम्मत कार्य के लिए कहा जाएगा और जल्द ही मरम्मत कार्य शुरू कर दिए जाएगा, जिससे होने वाली असुविधाओं से निजात मिल पाएगी
ए के सिंह उपयंत्री पीएमजीएसवाई विभाग अनूपपुर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...