https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 24 मई 2018

इंगांराजवि में प्रतिभावान स्कूली छात्रों के साथ संवाद करेंगे-प्रमुख वैज्ञानिक

पांच दिवसीय विज्ञान आधारित विशेष कार्यक्रम का आयोजन होगा
अनूपपुर  स्कूली छात्रों को विज्ञान संबंधी शोध और अनुसंधान की ओर आकर्षित करने के उद्देश्य से इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकटंक के पर्यावरण विभाग के तत्वावधान में पांच दिवसीय इनोवेशन इन साइंस परस्युट फॉर इंस्पायर्ड रिसर्च(इंस्पायर) कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसमें 11वीं व 12वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त वैज्ञानिकों से सीधा संवाद कर और विज्ञान के क्षेत्र में हो रही प्रगति के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे।
कार्यक्रम संयोजक डॉ.संदीप कौशिक ने बताया कि भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी विभाग के सहयोग से अपनी तरह का यह अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में भटनागर पुरस्कार प्राप्त कई प्रमुख राष्ट्रीय स्तर के वैज्ञानिक पांच दिनों तक छात्रों को प्रतिदिन किसी नए विषय पर नवीन जानकारियां प्रदान करेंगेे। 6 से 10 जुलाई के मध्य आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में विज्ञान के विभिन्न विषयों में प्रयोगो के साथ रोचक जानकारियां प्रदान की जाएंगी। प्रतिभागी स्वयं की जिज्ञासाओं को प्रमुख विशेषज्ञों से संवाद करके शांत कर सकते हैं। इसमें पर्यावरण, वन्य जीव, वैज्ञानिक खोजों पर आधारित फिल्में भी दिखाई जाएंगी।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में प्रविष्टि निशुल्क है। छात्रों का चयन उनके १०वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाने ली मैरिट सुची के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए सीबीएसई बोर्ड में ए वन सीजीपीए या उससे अधिक पाने वाले छात्र, मध्य प्रदेश बोर्ड में 84.5 प्रतिशत या अधिक और आईसीएसई में 95 प्रतिशत या अधिक अंक पाने वाले छात्र ही कार्यक्रम के लिए  करे। आवेदन की अंतिम तिथि 22 जून है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...