https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 26 मई 2018

एक केंद्र शासित प्रदेश सहित नौ राज्यो के 450 से अधिक कैडेट्स ने इंगांराजवि की जानकारी प्राप्त की


अनूपपुर नौ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 450 से अधिक एनसीसी कैडेट्स ने रविवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकटंक परिसर का शैक्षणिक भ्रमण कर विशेषताओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर एनसीसी के वरिष्ठ अधिकारी और कैडेट्स परिसर की अनूठी संस्कृति से अभिभूत नजर आए। दो ग्रुप में विश्वविद्यालय का भ्रमण करने आए ये कैडेट्स अमरकटंक में आयोजित ऑल इंडिया ट्रैकिंग एक्सिपिडिशन कैंप में भाग लेने आए थे। इनमें मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ, राजस्थान, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, बिहार और झारखंड के एनसीसी कैडेट्स शामिल थे। डिप्टी कैंप कमाडेंट कर्नल बी. रामनी के नेतृत्व में सभी कैडेट्स ने विश्वविद्यालय में बने आदिवासी म्यूजियम को देखा जिसमें प्रमुख रूप से अमरकटंक क्षेत्र की प्राचीन संस्कृति को प्रदर्शित किया गया है। यहां डॉ. गौरी शंकर महापात्र ने कैडेट्स को अमरकटंक की प्राचीन और ऐतिहासिक संस्कृति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की।
कुलसचिव प्रो.किशोर गायकवाड़ ने विश्वविद्यालय द्वारा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में दिए जा रहे योगदान को रेखांकित करते हुए औषधीय पौधों के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। कर्नल रामनी ने अमरकटंक के ऐतिहासिक महत्व का उल्लेख करते हुए विश्वविद्यालय द्वारा क्षेत्र के विकास में किए जा रहे प्रयासों को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय जनजातीय संस्कृति को संरक्षित कर भारतीय परंपराओं को सहेजने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...