https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 24 मई 2018

बरसात में बंद हो जायेगी दो जिलो को जोडऩे वाली सड़क

नदी में खोदकर कार्य बंद किया ठेकेदार
अनूपपुर   शहडोल जिले के ग्राम जैतपुर से अनूपपुर को जोडऩे बन रही सड़क को ठेका एजेंसी द्वारा पिछले एक वर्ष से यह सड़क मंथर गति से बनाई जा रही है। बारिश के पूर्व यह सड़क बन जानी थी। अनूपपुर जिले में सड़क निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। मार्ग अंतर्गत कठना नदी में पुल का निर्माण किया जाना है। बारिश का मौसम नजदीक आ गया किंतु तक पुल बनाने का कार्य तेजी से नहीं  होने से दोनों जिलो को जोडऩे वाली इस सड़क में नदी के पानी बढ़ जाने पर राहगीरों को आने-जाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।
100 किमी 170 लाख रुपए लागत
जैतपुर से अनूपपुर तक 36 किलोमीटर की सीसी रोड का कार्य जीएचवी कंपनी को मिला हुआ है। एमपीआरडीसी विभाग की देखरेख में सड़क बन रही है। ठेका एजेंसी को 3 सड़कों का काम जिसमें बुढ़ार से रसमोहनी और हथगढ़ी से जनकपुर तक कुल 100 किमी की रोड बनानी है। कार्य की लागत 170 लाख रुपए रखी गई है। जानकारी अनुसार सड़क जैतपुर से बनते हुए गिरवा तक पहुंच चुकी है। आगे रामपुर, खांड़ा की तरफ सड़क की खुदाई का कार्य चल रहा है। यह सड़क एनएच 43 सांधा तिराहा ब्रिज में आकर मिलेगी। बताया गया सड़क में करीब 5.50 मीटर का कांक्रीट और 2 मीटर का पाथवे रहेगा। सड़क की कुल चौड़ाई 10 मीटर की रहेगी।
अधूरा छोड़ा पुलिया का काम
सड़क निर्माण में कई स्थान पर छोटे-बड़े पुल बनाए जा रहे हैं। खांड़ा और रामपुर के मध्य से गुजरने वाली कठना नदी जिसकी लंबाई लगभग 100 मीटर है। यहां नया पुल बनाया जाएगा। वर्तमान में यहां एक छोटी पुलिया बनी हुई थी जिससे आवागमन होता है। उक्त पुलिया को सड़क निर्माण एजेंसी द्वारा तोड़ दिया गया है। नदी में पानी न होने के कारण अभी यहां से वाहनों के आने-जाने के लिए एक डायवर्सन मार्ग बना दिया गया है। संबंधित कार्य एजेंसी द्वारा पुल बनाने में लेटलतीफी की जा रही है। यह कार्य 2 माह से चल रहा है। बताया गया जहां पर पुलिया थी जिसे तोड़ा गया वहां गहराई में पानी भरा हुआ है। रात के समय यहां से आने-जाने वाले कई बार सड़क की अज्ञानता से दुर्घटनाग्रस्त होते-होते बचे हैं। वर्तमान में यहां कोई कार्य नहीं चल रहा। कार्य एजेंसी का कोई भी व्यक्ति व निर्माण सामाग्री तथा मशीने कुछ भी नहीं हैं।
बारिश करीब और कार्य बंद
जहां पर पुल बनना है वहां पर गहरा गड्ढा बनाकर छोड़ दिया गया है। फांउडेशन से संबंधित कोई भी कार्य नहीं किया गया है। आसपास के ग्रामीण और नियमित रूप से रोड का इस्तेमाल करने वाले कार्य की देरी से चिंतित हैं। बारिश करीब आ गई है और कार्य कुछ भी आगे नहीं बढ़ रहा। मई का माह बीतने को है। जून के माह में बारिश का आगमन हो जाएगा। ऐसे में यदि समय पर पुल न बन सका तो मानसूनी बारिश में सड़क से आने-जाने वाले ग्रामीणों और मार्ग से चलने वाली बसें बाधित हो जाएंगी। अनूपपुर आने के लिए यही एक मुख्य रास्ता है। लोग इसी रास्ते से जनकपुर, जैतपुर और धार्मिक स्थल भटिया, केशवाही के लिए उपयोग में लाते हैं। यदि संबंधित विभाग और निर्माण एजेंसी शीघ्र कार्य शुरू नहीं करता तो आने वाले समय में निर्माणाधीन पुलिया राहगीरों के लिए परेशानी की वजह बनेगी। आवागमन पूरी तरह से ठप्प पड़ जाएगा।
इनका कहना है
जैतपुर से जो सड़़क बनते हुए आ रही है वह अनूपपुर के सांधा तिराहा तक बनेगी। यदि पुल बनाने का कार्य ठेका एजेंसी ने छोड़ दिया है तो जानकारी लेकर वर्षाकाल में राहगीरों को समस्या न आए, नवीन पुल बनवाने हेतु ठेकेदार से चर्चा की जाएगी
अवधेश तिवारी प्रबंधक एमपीआरडीसी



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...