https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 9 जुलाई 2023

हाथी को सामने आता देख जान बचा भागे थानेदार और तहसीलदार, हाथियों के समूह ने गोबरी के जंगल में 3 दिन से डाला डेरा

अनूपपुर। जैतहरी वन परीक्षेत्र अंतर्गत ग्राम गोबरी के जंगल में 3 दिनों से पांच दन्तैल हाथियों ने डेरा जमाया हुआ हैं जो दिन में जंगल में रहकर देर शाम गोबरी एवं ठेगरहा गांव के ग्रामीणों के घरों खेत-बाड़ी में लगे एवं रखें अनाज को अपना आहार बना रहे हैं। वहीं मुख्य मार्ग में किनारे थाना प्रभारी मिश्रा, तहसीलदार शंशाक शेंन्डे को देख एक बिछड़े हाथी ने अचानक फुफकारने लगा जिससे नजदीक आता देखकर दोनों भाग कर अपनी जान बचाई। समाचार लिखे जाने तक पांच हाथीयों का समूह ठेगरहा के जंगल में हैं।

वन विभाग एवं ग्रामीणों के निरंतर प्रयास के बाद भी हाथियों का दल 3 दिनों से ग्रामीणों की चैन एवं नींद खराब कर रखे हैं। गांव में हाथियों के आने से ग्रामीणों में भय व्याप्त है वहीं वन विभाग एवं ग्रामीणों के मध्य असंतोष की स्थिति निर्मित हो रही हैं। शनिवार की शाम हाथियों का दल गोबरी के जंगल से निकलकर जैतहरी राजेंद्रग्राम मुख्य मार्ग पर से ठेगरहा रोड के किनारे रहने वाले विजय सिंह के घर को चारों तरफ से घेरकर तोड़फोड़ करते हुए बाड़ी लगी सब्‍जी तथा घर में रखें अनाज के साथ सामान को तितर-बितर कर अनाज को खाए खाते हुए एक दन्तैल हाथी विपरीत दिशा में खेत में उतर कर चरने लगा, वही चार हाथी गोबरी में मेन रोड के किनारे स्थित रामू राठौर के बाड़ी एवं खेत में चले गए। इस दौरान ग्रामीण जनों द्वारा हो हल्ला कर हाथियों को गांव से बाहर भगाने का प्रयास किया लेकिन असफल रहें। ग्रामीणों को हाथियों के समूह से दूर रहने एवं शांति व्यवस्था बनाएं रखने की हिदायत देने दौरान मुख्य मार्ग पर खड़े जैतहरी थाना प्रभारी रंगनाथ मिश्रा एवं प्रभारी तहसीलदार शशांक शेन्‍डे, जैतहरी रेंजर विवेक मिश्रा खड़े रहे तभी एक बिछड़ा हाथी अचानक रोड के किनारे आकर फुफकारने लगा जिससे नजदीक आता देखकर भाग कर अपनी जान बचाई। अकेला हाथी कुछ दूर जाकर अन्य साथियों के पास जाकर मिल गया, जो देर रात चरते रहें। वहीं शाम से देर रात तक जैतहरी राजेंद्र ग्राम एवं गोबरी ठेगरहा पगना मार्ग पर आवागमन को रोके जाने से भी यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ागांव में ग्रामीणों के घरों को तोड़फोड़ कर अनाज खाते हुए रविवार की सुबह फिर से विजय सिंह के घर के पीछे स्थित जंगल में जाकर पूरा दिन विश्राम कर रहें हैं।

इस दौरान हाथियों के द्वारा किए जा रहे नुकसान पर ग्राम पंचायत सरपंच एवं पटवारी द्वारा नुकसानी पंचनामा तैयार कर क्षतिपूर्ति राशि हेतु प्रकरण तैयार कर रहें हैं। हाथियों के निरंतर 3 दिनों से डेरा जमाए होने को लेकर ग्रामीणों में चिंता व भय की स्थिति बनी हुई हैं। वहीं वन विभाग व पुलिस विभाग द्वारा मुनादी कर ग्रामीणों को हाथियों के समूह से दूर रहने की सलाह दे रहें हैं स्वयं भी हाथियों के विचरण पर निरंतर निगरानी बनाए हुए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...