https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 12 जुलाई 2023

हाथियों का समूह नौवें दिन पहुंचा अनूपपुर वन परीक्षेत्र के बांका जंगल, जनहानि रोकने प्रयास जारी

अनूपपुर। विगत 9 दिनों से अनूपपुर जिले के जैतहरी वन परिक्षेत्र में विचरण कर रहे पांच हाथियों का समूह बुधवार की सुबह अनूपपुर वन परिक्षेत्र के दुधमनिया बीट के ग्राम बांका के बांस प्लांटेशन में विश्राम कर रहा हैं। हाथी दल गत रात्रि दो ग्रामीणों के घरों को तोड़फोड़ कर एवं खेत-बाडियों में लगे फल एवं अनाज को अपना आहार बनाया। ठेगरहा गांव एवं उससे लगे मोहल्लो के साथ वन विभाग की टीम द्वारा मंगलवार की शाम हाथियों के दल को बीच गांव में ना पहुंचे इस हेतु सैकड़ों की संख्या में मसाल ले कर हो-हल्ला कर रोकने का प्रयास किया गया।

ज्ञातव्य है कि पांच हाथियों का समूह 9 दिनों से अनूपपुर जिले में छत्तीसगढ़ से प्रवेश कर जैतहरी वन परीक्षेत्र अंतर्गत विभिन्न ग्रामों, जंगलों के साथ पांच दिनों से गोबरी के जंगल में दिन मे विश्राम करने बाद देर शाम रात को गोबरी,ठेगरहा गांव के विभिन्न टोले-मोहल्ला में घूमते हुए ग्रामीणों के कच्चे एवं पक्के मकानों जिसमें विभिन्न तरह के अनाज रखे रहे के साथ खेत-बाड़ियों में लगे गन्ना,केला,कटहल एवं अन्य तरह के पेड़,पौधों,फलों को अपना आहार बनाया है। मंगलवार की रात जंगल से निकलकर गोबरी से पगना की ओर जाने वाली सड़क के मुख्य मार्ग को पार करते हुए देर रात ठेगरहा गांव के गौठियान टोला एवं डोगराटोला आदि मे पहुंचकर दो भागों में बट गए जो खेतों एवं बाड़ियों में लगे अनाज को खाते रहें। इसके पूर्व वन परीक्षेत्र जैतहरी के वन परीक्षेत्र अधिकारी विवेक मिश्रा, परिक्षेत्र सहायक आरएस शर्मा, आरएस सिकर‌‌वार,वन्यजीव संरक्षक अनूपपुर शशिधर अग्रवाल, ग्राम पंचायत गोबरी के सरपंच प्रतिनिधि बाबूलाल कोल एवं ग्रामीणों के साथ वन परीक्षेत्र के वनरक्षकों, सुरक्षा श्रमिकों द्वारा हाथियों के समूह को गांव की बस्ती में घुसने से रोकने हेतु सैकड़ों मसाल के साथ हो-हल्ला किया जिसके फलस्‍वरूप हाथियों का समूह बीच गांव में पहुंचने के बाद भी नुकसान नहीं किया। इस बीच पांच हाथियों का समूह दो अलग-अलग समूह में बट कर पूरी रात विचरण करते रहें। देर रात में हाथियों द्वारा ठेगरहा के गौठियानटोला निवासी शिवनारायण सिंह के घर की दीवाल तोडकर एवं ग्राम बांका में शंभू पिता भीखू सिंह गोड़ के दीवाल गिराते हुए घर के अंदर रखे धान एवं अन्य तरह के अनाजों को अपना आहार बनाया और बुधवार की सुबह अनूपपुर वन परीक्षेत्र के बीट दुधमनिया के बांस प्लांटेशन ग्राम पंचायत पगना में है। जहां दिनभर विश्राम कर रहे है।

हाथियों के आने की सूचना पर वन परीक्षेत्र अधिकारी अनूपपुर स्वर्ण गौरव सिंह ने वन अमले के साथ ग्राम बांका एवं उससे लगे गांव के ग्रामीणों को हाथियों के समूह से दूर रहने एवं गांव व जंगल से दूर बसे कच्चे मकानों में रात में ना ठहरने जैसे आवश्यक जानकारियां दे ग्रामीणों को सचेत किया। हाथियों का समूह बुधवार की देर शाम किस ओर रुख करेगा इसके लिए वन विभाग का अमला तैयारी में जुटा हुआ है।

एसडीएम जैतहरी अंजलि द्विवेदी ने बताया कि हाथियों द्वारा हो रहे नुकसान के लिए सर्वेक्षण टीम लगी हुई हैं कुछ ग्रामों में पूर्ण कर लिया गया हैं। प्रशासन नजर बनायें हुए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...