https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 29 जुलाई 2023

किसानों की खुशहाली के लिए कांग्रेस सरकार प्रदेश में लागू करेगी कृषक न्याय योजना - जिलाध्यक्ष रमेश सिंह


अनूपपुर। प्रदेश में सभी दल चुनावी मोड पर हैं जनता को लुभाने के लिए अभी से नित नई घोषणा कर चुनाव के पूर्व अपनी पैठ बनाने का प्रयास किया जा रहा हैं। जिसे लेकर जिला कांग्रेस कार्यालय में 29 जुलाई को अनूपपुर कांग्रेस जिला अध्यक्ष रमेश सिंह ने पत्र वार्ता कर चुनाव में पार्टी किसानों के लिए क्‍या करेंगी इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ किसानों के लिए पांच सौगात देने की बात कहीं हैं। जिसमें किसानों का कर्ज माफी, किसानों पर लगाए गए अन्यायपूर्ण मुकदमे वापस लेने, किसानों को सिंचाई के लिए 5 हॉर्स पावर तक के स्थायी एवं अस्थायी पंप पर निःशुल्क बिजली, किसानों के कृषि उपयोग के पुरानी बिजली बिल की बकाया राशि माफ करनें एवं किसानों को 12 घंटे पर्याप्त एवं निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने की बात कहीं। इस दौरान बासुदेव चटर्जी, दीपक पांडेय, राजेश द्विवेदी, संजू द्विवेदी, अजय यादव, मयंक त्रिपाठी सहित अन्‍य उपस्थित रहें।

जिलाध्यक्ष रमेश सिंह ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस सरकार आने पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने किसानों को पांच सौगात दिये जाने की घोषणा की हैं। जिसका जिला कांग्रेस आभार व्यक्त करती है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर प्रदेश के किसानों के कल्याण के लिए कांग्रेस पार्टी कृषक न्याय योजना लेकर आएगी योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए पांच हॉर्स पावर तक के स्थायी एवं अस्थायी पंप पर निःशुल्क बिजली प्रदान की जाएगी। किसान कर्ज के बोझ से मुक्त हो और सम्मान के साथ सिर पर पगड़ी धारण कर सके, इसके लिए किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। शिवराज सरकार में अत्याचार का विरोध करने पर किसानों के ऊपर अन्याय पूर्ण मुकदमे डाले गए हैं। दमनकारी कृषि कानूनों का विरोध करने, कथित विद्युत चोरी, उपज के विक्रय एवं खाद की कमी के कारण किसान आंदोलन में जिन किसानों पर आपराधिक प्रकरण दर्ज हुए हैं, उनकी समीक्षा कर यह मुकदमे वापस लिए जाएंगे। किसानों के कृषि उपयोग के पुराने बिजली बिल की बकाया राशि माफ की जायेगी। किसानों को 12 घंटे पर्याप्त और निर्वाध बिजली उपलब्ध करायेंगे।

उन्होंने कहा कि कृषि की बढ़ती लागत और डीजल के आसमान छूते दामों को देखते हुए किसानों को राहत देने के लिए कांग्रेस कृषक न्याय योजना को प्रदेश में लागू करने के लिये वचनबद्ध है। योजना के पहले चरण में कर्ज माफी की गारंटी दी है, दूसरे चरण में किसानों के खेतों की सिंचाई के लिए पांच हॉर्स पावर तक के पंपो के लिये निशुल्क बिजली उपलब्ध करायेंगे हम किसानों के दर्द को समझते हैं, बिजली की कमी, खराब ट्रांसफार्मर्स को बदलने, बिजली चोरी के झूठे आरोप और दमन के खिलाफ आवाज उठाने वाले किसानों के विरुद्ध दर्ज आपराधिक मामलों को भी वापस लेंगे। मध्य प्रदेश का किसान और आमजन महंगे बिजली बिल की वसूली और भारी बिजली कटौती से त्रस्त है। 10-10 घंटे अघोषित बिजली कटौती हो रही है। प्रदेश को अंधकार युग में धकेल दिया गया हैं।

उन्होंने अरोप लगाया कि शिवराज सिंह चौहान ने रीवा के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के सामने झूठी घोषणा कर दी कि मध्य प्रदेश में किसानों की आमदनी दुगनी से अधिक हो गई है, जबकि सच्चाई यह है कि प्रदेश में किसानों की आमदनी पहले से और कम हो गई है। यह हम नहीं कहते यह मोदी सरकार की संसदीय समिति ने दिसंबर 2022 में बताया हैं कि मध्य प्रदेश देश के उन 4 राज्यों में शामिल है जिसके किसानों की आमदनी बहुत अधिक घटी है। किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य सुनिश्चित किया जाएगा। प्रदेश में पनप रहे नकली बीज बनाने वाले माफिया पर नकेल कसी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों की रक्षा के लिए फसल बीमा की व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी।

प्रदेश में भाजपा राज में 20489 किसानों ने आत्महत्या की है। एक तरफ शिवराज सरकार किसान सम्मान निधि की बात करती है तो दूसरी तरफ प्रदेश के लाखों किसानों को जानबूझकर अपात्र घोषित कर, उन्हें रिकवरी के नोटिस दिए गए हैं। हम किसानों को सही समय पर और सही मूल्य पर खाद और बीज उपलब्ध कराएंगे। किसान को मुसीबत से खुशहाली की तरफ ले जायेंगे और प्रदेश के किसान की आमदनी देश के समृद्ध राज्यों के किसानों से मुकाबला करेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...