https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 15 जुलाई 2023

अभी-अभी: हाथियों के समूह शाम जंगल से निकल कर गांव की ओ बढ़ रहें,सुरक्षा की दृष्टि से घर कराया खाली

 बांका के जंगल में जमाया डेरा, रात में वन कर्मचारियों ने हाथी से बचाई विकलांग वृद्धा की जान



अनूपपुर। पांच हाथियों के समूह ने वन परिक्षेत्र अनूपपुर के दुधमनिया बीट के बांका गांव के जंगल में शुक्रवार – शनिवार रात्रि गोबरी पंचायत के राजामचान टोला में एक विकलांग वृद्ध महिला के घर के सामने पहुंचने पर वन कर्मचारियों ने साहस दिखाते हुए महिला को खाट सहित बाहर सुरक्षित गांव में निकाला उसकी जान बचाई। इस दौरान हाथियों ने ग्राम बांका एवं दुधमनिया गांव के ग्रामीण गांव से बाहर कच्चे एवं पक्के मकान बनाकर परिवार सहित रह रहे हैं उनके घरों में तोड-फोड कर बाड़ियों में लगे केला,गन्ना,कटहल धान एवं अन्य तरह के फसलों एवं फलों को अपना आहार बनाया। इस बीच वन विभाग एवं पुलिस विभाग की हिदायत पर ग्रामीणों को गांव के बीच व छतों में सुरक्षित रखाया गया। वहीं शनिवार की शाम 7 बजे समाचार लिखे जाने तक बांका के जंगल से निकल कर गांव की ओ बढ़ रहें हैं जिस रास्‍ते पर हाथी चल रहें वहां पड़नेवाले मकान को पूरी तरह से खाली कर दिया गया हैं।

पांच हाथियों के समूह ने शुक्रवार – शनिवार रात्रि हाथियों का एक सदस्य गोबरी पंचायत के राजामचान टोला में विकलांग वृद्ध महिला अकेले रह गई थी जब उसके घर के सामने एक हाथी के आने के आया और वहां लगे केला खा रहा था तभी ज्ञात हुई कि वह घर पर अकेले रह गई जानकारी मिलने पर परिक्षेत्र सहायक जैतहरी आरएस सिकरवार, वनरक्षक कुंदन शर्मा, सत्येंद्र मिश्रा ने ग्रामीणों की मदद से वृद्ध महिला 56 वर्षीय मुन्नी बाई को खाट सहित घर से निकाल कर गांव में सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। हाथियों का समूह दो समूहों में बट कर अलग-अलग तरह से विचरण करते हुए ग्राम बांका निवासी राम सिंह के घर की दीवाल एवं रसोई को तोड़कर बाड़ी में लगे कटहल को खाने बाद पड़ोस के जय सिंह के पक्का मकान का दरवाजा तोड़कर घर के अंदर रखें धान को खाया, इसके बाद सुधार सिंह के घर से बोरी धान बाहर निकालकर खाए व जयपाल का दरवाजा खोलकर धान व आंगन में रखी सामग्रियों को तितर-बितर कर खते हुए सुबह वापस लौटते समय भाव सिंह की खेत में लगे धान के कराही को पैरों से कुचल व खाया। भागवत सिंह के यहां घर के अंदर रखी 4 बोरी धान को निकालकर खाए।  ग्रामीणों की सुरक्षा को देखते हुए वन परीक्षेत्र अधिकारी अनूपपुर स्वर्ण गौरव सिंह, उपवन क्षेत्रपाल अशोक कुमार निगम, परिक्षेत्र सहायक रिचर्ड रेगी राव, संतोष श्रीवास्तव, रमेश पटेल, ग्राम पंचायत दुधमनिया सरपंच भवन सिंह, ग्राम पंचायत पगना के पूर्व सरपंच सुधार सिंह, वन्यजीव संरक्षक अनूपपुर शशिधर अग्रवाल के साथ वन परीक्षेत्र अनूपपुर के वनरक्षक, सुरक्षाश्रमिक एवं कोतवाली पुलिस ने पूरी रात हाथियों के विचरण पर निगरानी रखते हुए ग्रामीणों को दूर रखा। वहीं शनिवार की शाम 7 बजे बांका के जंगल से निकल कर गांव की ओ बढ़ रहें हैं जिस रास्‍ते पर हाथी चल रहें वहां पड़नेवाले मकान को पूरी तरह से खाली कर दिया गया हैं।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...