https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 20 जुलाई 2023

कोतमा चिकित्‍सालय में सर्पदंश पीड़ित का ओझा द्वारा जहर निकालने का वीडियो वायरल

अनूपपुर। जिले के कोतमा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गुरुवार को सर्पदंश के बाद स्कूली छात्रा को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया लेकिन वहां उसका इलाज झाड़ फूंक से शुरू कर दिया गया। सांप काटे हुए स्थान पर एक व्यक्ति चूसकर जहर निकालने का दावा करता दिखा। जब इसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ तो यह चर्चा का विषय बन गया।

बताया जा रहा है कि यह छात्रा अनूपपुर जनपद के अंतर्गत ग्राम पंचायत बाडीखार हाईस्कूल मे कक्षा आठवीं की छात्रा प्रार्थना सिंह है जो सुबह लगभग 9 बजे आज स्कूल गई थी और स्कूल परिसर के अंदर उसे सांप ने डस लिया। इलाज के लिए समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया था। वहीं परिजनों ने प्राथमिक उपचार के बाद झाड़-फूंक करने वाले एक ओझा को बुला कर अस्पताल के बेड पर ही सांप काटने का जहर उतारने के लिए झाड़-फूंक कर मुंह से चूस कर जहर निकालने का दावा करने लगा। करीब घंटे भर अंधविश्वास का यह खेल सरकारी अस्पताल में चलता रहा लेकिन ना तो अस्पताल प्रशासन ने ओझा को झाड़-फूंक करने से रोका और ना ही बच्ची के परिजन ने।

जब ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर आर.के.वर्मा से फोन के माध्यम से बात करनी चाही तो बात नहीं हो सकी। वहीं संबंधित अस्पताल में इस वीडियो की पड़ताल की गई तो डॉक्टरों ने जवाब नहीं दिया और ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर को फील्ड वर्क में होना बताया।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी अशोक कुमार अवधिया ने बताया कि वहां डॉक्टर से जानकारी लेनी चाही लेकिन उनको झाड़-फूंक की कोई जानकारी नहीं थी। मरीज अभी भी भर्ती और उसका इलाज जारी है। उन्होंने यह भी कहा कि सांप के जहर को कभी भी चूसकर बाहर निकालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए ये आमजन के लिए खतरनाक हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...