https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 5 जुलाई 2023

रात भर कुकुरगोड़ा में चहल कदमी के बाद पांच गजराज का दल पहुंचा क्योंटार की जंगल में

हाथी के हमले से मृतक की पत्नी को दी गई अग्रिम सहायता राशि



अनूपपुरमंगलवार की रात वन परीक्षेत्र जैतहरी के चोलना बीट अंतर्गत बचहाटोला मे पूरा दिन व्यतीत करने वाद पांच हाथियों का समूह देर शाम बचहाटोला से कुकुरगोड़ा के बरटोला, बड़काटोला, सरैहाटोला के मध्य कुछ ग्रामीणों के घरों को तोड़कर एवं खेत-वाड़ी में लगे कटहल,केला,गन्ना,धान आदि फल एवं अनाजों को अपना आहार बनाते हुए बुधवार की सुबह वन परीक्षेत्र जैतहरी के क्योटार बीट के कक्ष क्रमांक R,F, 342 पटौराटोला स्थित जंगल में पहुंचकर पूरे दिन विश्राम कर रहे हैं। वहीं निगरानी कर रहें परिक्षेत्र सहायक जैतहरी को जंगल के किनारे मधुमक्खियों ने हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। मंगलवार को हाथियों के समूह ने एक व्‍यक्ति को हमला कर मार दिया था जिसे आज मृतक की पत्नी को अग्रिम सहायता राशि दी गई।



मंगलवार को चोलना बीट के बचहाटोला मे पूरा दिन व्यतीत करने वाद पांच हाथियों का समूह देर शाम बचहाटोला से कुकुरगोड़ा के बरटोला, बड़काटोला, सरैहाटोला में ग्रामीणों के घरों को तोड़कर एवं खेत-वाड़ी में लगे कटहल, केला, गन्ना, धान आदि फल एवं अनाजों को अपना आहार बनाते हुए बुधवार की सुबह वन परीक्षेत्र जैतहरी के क्योटार बीट पहुंचे। गत रात्रि चोलना,कुकुरगोड़ा पंचायतों के विभिन्न टोला-मोहल्ला के ग्रामीणों जो गांव के बाहर व जंगल के किनारे कच्चे व पक्के मकान बनाकर रह रहें हैं को सुरक्षा की दृष्टि से बाहर निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर रखा गया, गांव में हाथियों के आने की सूचना ग्रामीण जनों को मिलने पर सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण हाथियों को देखने पहुंच गए इस बीच ग्रामीणों को रोकने के लिए जैतहरी के वन विभाग एवं पुलिस विभाग का अमला सक्रिय रूप से लगा हुआ रहाबुधवार की दोपहर क्योटार गांव में एसडीएम जैतहरी अंजलि द्विवेदी, एसडीओपी अनूपपुर कीर्ति बघेल, वन परीक्षेत्र अधिकारी जैतहरी विवेक मिश्रा, जैतहरी थाना प्रभारी रंगनाथ मिश्रा, वन्यजीव संरक्षक अनूपपुर शशिधर अग्रवाल के साथ वन विभाग का अमला गांव के ग्रामीणों को हाथियों के समूह से दूर रहने के लिए सलाह एवं सतर्कता बरतने की हिदायत दी गई। रात में हाथियो का समूह के संभावित विचरण क्षेत्र के ग्रामीणों को सतर्क किए जाने हेतु वन विभाग पुलिस विभाग एवं ग्राम पंचायतों द्वारा मुनादी के माध्यम से सूचना दी गई हैं।

मधुमक्खी के हमले से डिप्टी रेंजर घायल



वन परीक्षेत्र जैतहरी केवटार बीट अंतर्गत केवटार एवं पटोराटोला के मध्य बुधवार की सुबह हाथियों के विचरण की सूचना पर स्थल देखने गए परिक्षेत्र सहायक जैतहरी आर,एस,सिकरवार पर जंगल के किनारे मधुमक्खियों ने हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। मधुमक्खियों के हमले से घायल परिक्षेत्र सहायक झाड़ियों को तोड़कर कुछ मधुमक्खियों को भगाने एवं स्वयं भागकर अपनी ही बाईक से वनरक्षक के साथ जैतहरी अस्पताल पहुंचे जहां डॉक्टर द्वारा उपचार किया गया।

हाथी के हमले से मृतक की पत्नी को दी गई अग्रिम सहायता राशि



छत्तीसगढ़ से आए पांच हाथियों के समूह को देखने गए 55 वर्षीय जनार्दन सिंह पर एक हाथी ने हमला कर मार दिया था जिसे रात में हाथियों के दल के निकलने पर मृतक के शव को स्थल से निकालकर बुधवार को जैतहरी अस्पताल में पोस्‍टमार्डम एवं अन्य कार्यवाही की गई। वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर बुधवार को वन परीक्षेत्र अधिकारी जैतहरी विवेक मिश्रा द्वारा परिक्षेत्र सहायक वेंकटनगर रामसुरेश शर्मा
, वन्यजीव संरक्षक अनूपपुर शशिधर अग्रवाल एवं परिक्षेत्र सहायक राजेंद्रग्राम कल्याण सिंह मार्को जो मृतक के रिश्तेदार हैं की उपस्थिति में मृतक की पत्नी सियाबाई सिंह को 5000/- की प्रारंभिक सहायता राशि नगद के रूप में प्रदाय की गई, शेष राशि का भुगतान जनहानि प्रकरण की शीघ्र स्वीकृत पर पत्नी के खाते में प्रदाय किया जावेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...