https://halchalanuppur.blogspot.com

शनिवार, 8 जुलाई 2023

असफलता ही सफलता का मंत्र है शिद्दत, ईमानदारी और मेहनत जरूरी-कलेक्टर

प्रतिभा सम्मान योजना के सफल विद्यार्थियों को कलेक्टर ने किया सम्मानित


अनूपपुरशिद्दत और ईमानदारी से की गई पढ़ाई में सफलता मिलना सुनिश्चित है। पढ़ाई में सफलता प्राप्त करने के लिए लगातार मेहनत की आवश्‍यकता होती है। हर दिन कुछ न कुछ बेहतर करना होता है। जितना भी पढ़ें पूरे मनोयोग से पढ़ें। कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने शनिवार को कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में नीति आयोग भारत सरकार से सम्बद्ध एचसीडीएस की महत्वाकांक्षी प्रतिभा सम्मान योजना के तहत आयोजित परीक्षा में सफलता अर्जित करने वाले अनूपपुर एवं शहडोल जिले के विद्यार्थियों के पदक/सम्मान पत्र वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी टी.आर.आर्मो, शासकीय मॉडल उ.मा.वि. अनूपपुर के प्राचार्य एस.के.परस्ते, लायंस क्लब के पूर्व अध्यक्ष महेन्द्र केशरवानी उपस्थित रहें।

इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि अभिभावक बच्चों के ऊपर पढ़ाई का दबाव न डालें। बच्चों को सही तरीके से पढ़ाया-सिखाया जाए। बच्चे पढ़ेंगे तो कुछ न कुछ बेहतर करेंगे। उन्होंने कहा कि बच्चों को पढ़ाई करते समय तनावग्रस्त नही होना चाहिए। गीता में कहा गया है कि कर्म करों, परिणाम की चिन्ता मत करो। बच्चों की सफलता के पीछे बहुत से लोगों का सपोर्ट होता है। सही दिशा में पढ़ाई के लिए कैरियर काउंसलिंग जरूरी है। बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए उन्हें विभिन्न पाठ्यक्रमों की जानकारी होना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि यह कड़वी सच्चाई है कि सफलता की चुनौतियों का सामना करने में कभी-कभी असफलता भी मिलती है। जिससे घबराना नही चाहिए। असफलता ही सफलता का मंत्र है। कलेक्टर ने प्रतिभा सम्मान योजना से सम्मानित विद्यार्थियों के जिज्ञासा पर आधारित प्रश्‍नों के उत्तर दिए।

प्रतिभा सम्मान योजना के तहत बेथेल मिशन स्कूल अनूपपुर के विद्यार्थी श्रीधर पाठक पुत्र रिशीकांत पाठक, शहडोल से अभिनव मिश्रा पुत्र संतोष मिश्रा, शौर्य पाठक पुत्र कमलजीत पाठक, बेथेल मिशन स्कूल अनूपपुर की श्रेया वर्मा पुत्री कमलेश वर्मा तथा आयुष तिवारी पुत्र अषोक तिवारी को स्वर्ण पदक से तथा शहडोल से छात्र यश मिश्रा पुत्र दिनेश मिश्रा, नई सिंह, सवि प्रजापति, शिवराज सिंह तथा अनूपपुर के भारत ज्योति स्कूल के छात्र श्रेयश मिश्रा, सिद्धी चौबे पुत्री पुष्पेन्द्र चौबे, अमूल्य चौबे पुत्र पुष्पेन्द्र चौबे, सिमरन साहू पुत्री राजकुमार साहू, आयुष कुमार साहू पुत्र शंकरदयाल साहू, महिमा कुमारी पुत्री गंगा सागर को रजत पदक से तथा शोध प्रतियोगिता में तुलिका तिवारी, आलोक तिवारी, श्रीधर पाठक, अंशिका साहू, निखिल रजक, रितेश कुमार को सम्मानित किया गया। जिले में पीएसवाय क्रियान्वयन हेतु जिला शिक्षा अधिकारी, मॉडल स्कूल अनूपपुर के प्राचार्य को भी सम्मानित किया गया।   

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी टी.आर. आर्मो ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने समय का निर्धारण कर पढ़ाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद तथा अन्य कार्य भी करते रहने से भविष्य की चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलती है। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि भयमुक्त होकर परीक्षा का सामना करेंगे, तो सफलता सुनिश्चित है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...