https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 19 अप्रैल 2023

7 स्थानों में आयोजित रक्तदान शिविर में 313 यूनिट रक्त संग्रहण

जनप्रतिनिधियों, शासकीय सेवकों, स्वयंसेवी कार्यकर्ताओं, विद्यार्थियों तथा पत्रकारों ने निभाई सहभागिता
अनूपपुर। जिला स्वास्थ्य समिति अनूपपुर ने जिले के 7 स्थानों पर 19 अप्रैल को रक्तदान शिविर का आयोजन में रात 8 तक रक्तदाताओं से 313 यूनिट रक्त संग्रहित हुआ। आयोजित शिविर में जिला चिकित्सालय अनूपपुर, एमपी पावर जेनरेटिंग कंपनी में (मोजरबेयर) जैतहरी, सीएचसी कोतमा, सीएचसी पुष्पराजगढ़, संयुक्त कलेक्ट्रेट परिसर अनूपपुर, सीएचसी जैतहरी एवं रीजनल हॉस्पिटल कोतमा कालरी भालूमाडा में लोगों ने रक्तदान हेतु पंजीकरण कराकर रक्तदान किया।
सयुंक्त कलेक्ट्रेट परिसर अनूपपुर में अयोजित शिविर में कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने स्वयं रक्तदान कर शिविर की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं होता, व्यक्ति की जान बचाना बहुत ही पुण्य का कार्य होता है। अन्य लोगों को रक्तदान हेतु प्रेरित किया। शिविर में कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों-कर्मचारियों ने वृहद रक्तदान शिविर में 56 लोगो ने रक्तदान किया। रक्तदान के पूर्व सभी रक्त दाताओं की जिला चिकित्सालय के स्टाफ द्वारा आवश्यक जांच की गई तथा रक्तदान के लाभ एवं समय अवधि की जानकारी दी गई। वृहद रक्तदान शिविर स्थलों में पहुंचकर जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, कॉलेज के विद्यार्थियों, आईटीआई के विद्यार्थियों, महिला शासकीय सेवकों, पत्रकारों, स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी ने स्वेच्छिक रक्तदान किया। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरपी सोनी ने बताया कि 7 स्थानों पर रक्तदान शिविर में जिला चिकित्सालय अनूपपुर में 23, एमपी पावर जेनरेटिंग कंपनी में (मोजरबेयर) जैतहरी में 69, सीएचसी कोतमा में 16, सीएचसी पुष्पराजगढ़ में 50, संयुक्त कलेक्ट्रेट परिसर अनूपपुर में 56, सीएचसी जैतहरी में 20 एवं रीजनल हॉस्पिटल कोतमा कालरी भालूमाडा में 79 लोगो रक्तदान किया। एनएसएस स्वयंसेवको ने रक्तदान कर दिया जागरूकता का संदेश जिला चिकित्सालय परिसर में आयोजित शिविर में एनएसएस के छात्र-छात्राओं ने पहुंचकर रक्तदान किया। एनएसएस के छात्र-छात्राओं ने रक्तदान शिविर में लोगों को रक्तदान करने के लाभ एवं समय-समय पर स्वेच्छिक रक्तदान करने के लिए प्रेरित भी किया एवं शिविर में सहयोग भी किया। एमबी पावर में आयोजित रक्तदान शिविर में 69 यूनिट रक्त हुआ संग्रहित वृहद रक्तदान शिविर एमबी पावर (मध्य प्रदेश) लिमिटेड का संयंत्र परिसर भी शामिल है। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित इस रक्तदान शिविर के सफल आयोजन में कंपनी की सीएसआर शाखा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कंपनी परिसर स्थित अस्पताल की सुविधाओं का इस शिविर के आयोजन में इस्तेमाल किया गया। कंपनी कर्मियों उनके परिवार के सदस्यों, कंपनी के सुरक्षा प्रहरियों और खासकर आईटीआई जैतहरी के विद्यार्थियों ने इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। शिविर में कुल 69 लोगों ने रक्तदान किया। कंपनी के प्लांट हेड एवं सीओओ बसंता कुमार मिश्रा, कंपनी के मानव संसाधन एवं प्रशासन विभाग के महाप्रबंधक आरके खटाना ने उल्लेखनीय सहयोग प्रदान किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एससी राय ने बताया कि रक्तदान शिविर में ब्लड डोनेशन के लिए पूरी तरह से तैयारी की गई थी। 07 केन्द्रों में 313 यूनिट रक्तदान किया गया हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संजीवनी अस्पताल में डेंगू से युवक की मौत,डेंगू के 5 मरीज जिला चिकित्सालय में भर्ती

चार मरीज हैदराबाद से तो दो मरीज पुणे से लौटे थे वापस  अनूपपुर। जिला चिकित्सापलय अनूपपुर में डेंगू के 5 केस सामने आ चुके हैं। जिसमें 1 डेंगू ...