https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 13 जून 2018

इंगांराजवि में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स तैयार

फुटबाल, बॉस्केटबाल, वॉलीबाल का ग्राउंड तैयार, क्रिकेट के चार पैवेलियने बनेगे
4.95 करोड रूपये की लागत से तैयार होगा अत्याधुनिक स्विमिंग पूल
अनूपपुर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकटंक के नए शैक्षणिक सत्र से छात्रों को खेलों की आधुनिक सुविधाएं भी मिलनी प्रारंभ हो जाएंगी। विश्वविद्यालय का इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और आउटडोर ग्राउंड का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है जिसके बाद विश्वविद्यालय में खेलों की कई सारी नई सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके अलावा हाल ही में युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने विश्वविद्यालय के लिए स्विमिंग पूल के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है जिसके बाद छात्रों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जा सकेगा।
विश्वविद्यालय में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनाने का सपना लंबे अर्से से लंबित चल रहा था। यह सपना अब जुलाई में नए शैक्षणिक सत्र के शुरू होने के साथ ही नए स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स से पूरा हो जाएगा। इस कॉम्पलेक्स में प्रमुख खेलों की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी जिनमें क्रिकेट के दीवानों के लिए चार पैवेलियन बनाए गए हैं इनमें 1600 दर्शक क्रिकेट के रोमांच का मजा ले सकेंगे। इसके अलावा यहां बास्केटबॉल मैदान, फुटबाल मैदान, वॉलीबाल और थ्रो बॉल का मैदान भी उपलब्ध होगा। इंडोर स्टेडियम में 700 दर्शक विभिन्न खेलों का लुत्फ ले सकेंगे।
कुलपति प्रो.टी.वी.कटटीमनी ने कहा है कि विश्वविद्यालय का प्रारंभ से ही प्रयास रहा है कि छात्रों को खेलों की आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएं। सभी छात्रों में विशेषकर जनजातीय समुदाय के छात्रों में खेलों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन की असीम संभवानाएं मौजूद हैं। इन्हीं संभावनाओं को सफलता में बदलने के लिए विश्वविद्यालय ने स्पोर्ट्स काम्पलेक्स का निर्माण किया है। स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बन जाने के बाद अब छात्र प$ढाई के साथ ही खेलों में भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।
दूसरी ओर एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने आईजीएनटीयू में स्विमिंग पूल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 4.95 करोड रूपये की लागत से बनाए जाने वाले इस स्विमिंग पूल में राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्द्धाओं के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। हाल ही में संयुक्त सचिव स्तर की बैठक में मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है। उत्तर और मध्य भारत के शैक्षणिक संस्थानों में आईजीएनटीयू के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली है। यह स्विमिंग पूल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अनूठी पहल खेलो इंडिया योजना के अंतर्गत तैयार किया जाएगा। प्रो. कटटीमनी ने प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान करने के लिए मंत्रालय का आभार व्यक्त किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...