https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 18 जून 2018

समय-सीमा मे लंबित प्रकरणो का त्वरित कार्यवाही के दिए निर्देश


अनूपपुर। संयुक्त कलेक्ट्रेट सभागार में १८ जून को मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं प्रभारी कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने समस्त विभागीय अधिकारियों को समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक मे दिए। बैठक में समय-सीमा समीक्षा मे चिन्हांकित विषयो मे प्राथमिकता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करने, लोक सेवा गारंटी की सेवाओं का समय में निराकरण तथा दस्तक अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। बैठक मे अपर कलेक्टर डॉ. आरपी तिवारी, एसडीएम पुष्पराजगढ़ बालागुरु के, एसडीएम कोतमा मिलिंद नागदेवे सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। इसके साथ ही स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण के कार्यों मे तेजी लाने हेतु रोयल्टी फ्री टीपी के दुरपयोग की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए संबधित राजस्व अधिकारियों को नियमित मॉनिटरिंग हेतु निर्देशित किया है। विभिन्न जिलाधिकारियों को आवंटित ग्राम मे वहां के निवासियों के व्यवहार मे स्वच्छता संबंधी जागरूकता लाने हेतु नियमित रूप से फॉलोअप लेने हेतु कहा है।
 बैगा जनजाति के लोगों को आहार अनुदान हेतु समस्त औपचारिकताएं पूर्ण करे
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं प्रभारी कलेक्टर डॉ सलोनी सिडाना ने बैगा परिवार की महिला मुखियाओं को आहार अनुदान उपलब्ध कराने हेतु सत्यापन का कार्य एक सप्ताह के अंदर पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। आपने समस्त मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद एवं सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग को समन्वय के साथ यह कार्य प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के लिए कहा है।
 वनाधिकार पट्टों के लंबित मामलों का निराकरण 31 तक पूरा करने निर्देश
अविवादित वनाधिकार पट्टों के वितरण का कार्य 31 जुलाई के पूर्ण संपन्न करने के निर्देश प्रभारी कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को दिए हैं। ऐसे पट्टे जिनमें वनविभाग से सीमांकन सम्बंधी समस्याएं हैं। उनमें वन विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर आवश्यक कार्यवाही कर प्रकरणो को निराकृत कर पट्टों के आवंटन की कार्यवाही सुनिश्चित करें।
जिला, वार्ड एवं पंचायत स्तर में होगी विशेश समितियां गठित
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने बताया कि राज्य शासन की महत्वाकांक्षी एवं जन हितकारी मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु जिला स्तर, वार्ड स्तर एवं पंचायत स्तर विशेष समितियों का गठन किया जाएगा। जिला स्तरीय समिति में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आदि हितलाभ से सम्बन्धित विभाग के जिलाधिकारी समिति के सदस्य रहेंगे। वार्ड एवं पंचायत स्तर पर निगरानी समिति में पंजीकृत असंगठित श्रमिक भी सदस्य होंगे। समिति का कार्य संबल योजनांतर्गत समस्त पात्र हितग्राहियों को हितलाभ वितरण सुनिश्चित करना होगा।
सीएमहेल्प लाइन के मामलों का निराकरण समन्वय के साथ करें
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों से कहा कि प्रकरणों का निराकरण समाधानकारक एवं संतोषजनक होना चाहिए। आवेदकों के निराकरण मं विभिन्न विभाग आपसी समन्वय के साथ प्रकरणों के निराकरण में ध्यान दें। प्रकरणों का अग्रेषित होना पर्याप्त नहीं है। आपने बताया कि अब से हर सप्ताह जिला स्तर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शीर्ष 5 एवं असंतोषजनक कार्य करने वाले 5 अधिकारियों को प्रक्रियाओं से सभी को अवगत कराकर एवं कमियों को दूरकर सी एम हेल्प लाइन के मामलों के निराकरण में उत्कृष्टता लाई जायेगी।
 21 को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
प्रभारी कलेक्टर ने बताया है कि गत वर्षो की तरह इस वर्ष भी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाना है। इस अवसर पर प्रत्येक स्कूल एवं पंचायत पर कार्यक्रमो के आयोजन के साथ जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट उमावि. अनूपपुर में किया जाएगा। जहां समस्त संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। डॉ. सिडाना ने बताया है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को आयुष विभाग द्वारा प्रदेश में योग दिवस मनाया जा रहा है। जन सामान्य की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए योगाभ्यास घर के आसपास कार्यक्रम होगा। इसमें योग प्रशिक्षित लोगों द्वारा आम लोगों को योगाभ्यास करवाया जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...