https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 17 जून 2018

मौत को आमंत्रण देते भारी वाहनों के खिलाफ आज नगर विकास मंच करेगा चक्काजाम

प्रशासन को चेताने के बाद भी अब तक नहीं उठाया गया कोई ठोस कदम
अनूपपुर नगर का मुख्य मार्ग इन दिनों बीमारियों और दुर्घटनाओं का केंद्र बना हुआ है। नगर के मध्य भारी वाहन निकलने से लोगों को कठिनाईयों का सामना करना पड रहा है। भारी वाहनों के निकलने से धूल के गुबार लोगों के स्वास्थ्य पर गहरा असर डाल रहे हैं तो वहीं निर्माण कार्य के कारण सड़क के दोनों ओर जगह न होने के कारण जाम की स्थिति बनती है और दुर्घटनाओं का अनदेशा बना रहता है, जिसे लेकर अब नगर विकास मंच ने इसका बीडा उठाते हुए सोमवार को चक्काजाम कर प्रशासन को जगाने का प्रयास करेंगे।
अमरकंटक तिराहे से तिपान नदी तक लगभग 2 किलोमीटर लम्बी बनाई जा रही नाली और सीसी सड़क निर्माण में अपर्याप्त जगह के बावजूद भारी वाहनों की बेधड़क प्रवेश से नाराज नगरवासी इन्हें रोककर अपना विरोध दर्ज करायेंगे। सोमवार 18 जून की सुबह 10.30 बजे नगर विकास मंच के बैनर तले नगर में प्रवेश कर रहे भारी वाहनों को रोक चक्का जामकर प्रशासन के खिलाफ अपना विरोध प्रदर्शन करेंगे। नगर विकास मंच संयोजक संजीव द्विवेदी का कहना है कि इससे पूर्व हमने जिला प्रशासन को कई बार ज्ञापन देकर दिन के समय वाहनों के प्रवेश से शहर को मुक्त रखने की अपील की थी। जिसमें हर बार प्रशासन ने आश्वासन देते हुए वाहनों को बंद कराने का निर्देश भी जारी किया। लेकिन वाहनों के खिलाफ कार्रवाई में आजतक पुलिस प्रशासन या जिला प्रशासन सड़क पर नहीं उतरी। विदित हो कि वर्तमान में सड़क निर्माण के कारण दोनों छोर पर मलवा और सड़क निर्माण कंपनी के मशीनी उपकरण ने जहां आमलोगों की गति को प्रभावित किया है, वहीं दिन के समय राखड़ से भरी भारी कैप्सूल वाहन व कोयला परिवहन से जुड़ी हाईवा वाहनों के प्रवेश से यातायात पूरी तरह बेहाल हो गई है। भारी वाहनों की आवाजाही में तिपाननदी से अमरकंटक तिराहा तक जगह जगह जाम की स्थिति बन रही है। वहीं भारी वाहनों की तेज र$फ्तार के बाद पीछे धूल की गुब्बार ने लोगों का दम घोंट दिया है। जिसे देखते हुए पूर्व में सड़क निर्माण को देखते हुए नगरपरिषद अनूपपुर के पार्षदों ने 24 अप्रैल को कलेक्टर को ज्ञापन सौंप दिन के समय भारी वाहनों के प्रवेश मार्ग पर बंद कराने की अपील की थी। इसमें वाहनों के प्रवेश रात 10 बजे से सुबह 4 बजे तक दिए जाने की बात कही गई थी। ज्ञापन पर कलेक्टर ने तत्काल पुलिस अधीक्षक सहित पीडब्ल्यूडी विभाग को पत्राचार कर भारी वाहनों के प्रवेश बंद कराने के निर्देश दिए। इस पर खुद पीडब्ल्यूडी विभाग ने मोजरबेयर पावर प्लांट(हिन्दुस्तान पावर प्लांट कंपनी लिमिटेड जैतहरी) को अनूपपुर-जैतहरी मार्ग पर भारी वाहनों के आवाजाही बंद कराने नोटिस जारी किया। लेकिन पीडब्ल्यूडी की नोटिस का मखौल उड़ाते हुए पावर प्लांट द्वारा दिन-रात बेधड़क भारी वाहनों की आवाजाही बनाई रखी गई है।  
पुलिस अधीक्षक के निर्देशों का भी नहीं हो रहा पालन
पूर्व में अमरकंटक-जैतहरी मार्ग की भीड़ भाड़ क्षेत्र को देखते हुए खुद पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने कोतवाली पुलिस और यातायात पुलिस के दो जवानों को तैनात कर दिन के समय सुरक्षा व्यवस्थाओं की निगरानी बनाते हुए भारी वाहनों के प्रवेश पर भी पाबंदी लगाने के निर्देश दिए थे। लेकिन आलम है कि कोतवाली पुलिस के जवान अनूपपुर-जैतहरी मार्ग तो क्या शहर के किसी भी मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्थाओं के लिए तैनात नहीं दिखते।
इनका कहना है
कई बार प्रशासन को इस संबंध में ज्ञापन सौंपकर जानकारी दी गई किंतु प्रशासन द्वारा कुछ न कर पाने पर अब  नगरवासी एक होकर अपनी समस्याओं के समाधान के लिए चक्काजाम कर प्रशासन के प्रति अपना विरोध दर्ज करायेंगे।

संजीव द्विवेदी, संयोजक नगर विकास मंच अनूपपुर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...