https://halchalanuppur.blogspot.com

गुरुवार, 14 जून 2018

शैक्षणिक सत्र १५ जून से प्रारंभ, आवश्यक तैयारियों के कलेक्टर ने दिए निर्देश

प्रार्थना के समय स्वच्छता एवं शौचालय की उपयोगिता की छात्रो को दे ५ से १० मिनट जानकारी
अनूपपुर। जिले में संचालित १५८१ प्राथमिक एवं मध्यमिक विद्यालयो में ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने तथा शैक्षणिक सत्र २०१८-१९ के प्रारंभ होने पर १५ जून से स्कूल चले हम अभियान के तहत स्कूलों में शिक्षण कार्य प्रारंभ होने के पूर्व कलेक्टर ने आवश्यक तैयारियों के निर्देश दिए है। जहां पहले दिन स्कूलों में प्रवेशात्सव मनाया जाएगा। जिसमें जो छात्र अप्रैल में स्कूल में प्रवेश से वंचित रह गए हैं, उन्हें अनिवार्य रूप से प्रवेश दिलवाने के लिए निर्देश दिए हैं।
प्रवेशोत्सव से पूर्व आवश्यक तैयारियों के दिए निर्देश
कलेक्टर ने १५ जून से प्रारंभ होने वाले प्रवेशोत्सव से पूर्व जिले में संचालित ११८९ प्राथमिक एवं ३९२ माध्यमिक विद्यालयो के संकुल प्राचार्य, खंड शिक्षा अधिकारियों, समन्वयक जनपद शिक्षा केन्द्र एवं प्रधानाध्यापको को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए है। जिसमें मुख्य मार्गो से विद्यालय पहुंच मार्गो का सुधार, समस्त विद्यालयो एवं शौचालयो की मरम्मत, साफ-सफाई, पानी की व्यवस्था, शत प्रतिशत बच्चो को प्रवेशित कराने, शालाएं निर्धारित समय पर प्रारंभ किए जाने, शिक्षको एवं छात्रो की नियमित उपस्थिति, हितग्राही मूलक योजनाओ का लाभ समय सीमा पर बच्चो को देने के निर्देश जारी किए गए है।
प्रार्थना के बाद ५ मिनट शौचालय पर दे जानकारी
एक ओर जहां प्रवेशोत्सव के लिए तैयारियां पूर्ण कर ली गई है, वहीं अब प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयो में प्रार्थना के समय ५ से १० मिनट छात्रो को स्वच्छता एवं शौचालय विषय पर उसके लाभ एवं उपयोग न करने पर होने वाली हानियों के बारे में जानकारी देगे। इसके साथ ही विद्यालयों के प्राचार्य, प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक विद्यालय के शौचालय मे चलित पानी की व्यवस्था तथा बच्चो को प्रेरित किया जाए की वे अपने माता-पिता एवं परिवार के सदस्यों को शौचालय के निर्माण एवं उपयोग के लिए प्रेरित करे जिससे स्वयं भी घर में शौचालय का उपयोग करे।
हर स्कूल में कराएं बाल सभा
शासन के जारी निर्देशो में कहा गया है कि 15 जून को अनिवार्य रूप से प्रत्येक शासकीय विद्यालय में शाला प्रबंधन और विकास समिति की बैठक के साथ विशेष बालसभा का आयोजन किया जाए। इन सभाओं में बच्चों की नियमित उपस्थिति, दक्षता उन्नयन और पाठ्य-पुस्तकों के वितरण के संबंध में अनिवार्य रूप से चर्चा की जाए। प्रत्येक सरकारी विद्यालय में 18 जून को महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस के अवसर पर देश के जवानों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाए। इस दिन प्रत्येक शासकीय विद्यालय में भारतीय सेना और सीमा सुरक्षा बल के जवानों तथा सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों को विद्यालय में आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया जाए।
20 जून को पूर्व छात्रों से संवाद
स्कूल शिक्षा विभाग ने पूर्व छात्रों को स्कूलों में बुलाने के निर्देश भी दिए हैं। इसके तहत 20 जून को प्रत्येक शासकीय विद्यालय में उन पूर्व छात्रों को विशेष रूप से आमंत्रित किए जाए, जो समाज में सक्रिय रहकर राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहे है। ऐसे व्यक्तियों और छात्रों के साथ परस्पर संवाद कायम करवाया जाए, जिससे स्कूल के छात्र प्रोत्साहित हो सकें। 22 जून को पालक सम्मेलन का आयोजन प्रत्येक शासकीय विद्यालय में सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। इस सम्मेलन में विद्यार्थियों के माता-पिता को आमंत्रित किए जाए तथा सम्मेलन में ऐसे वॉलेंटियर्स की उपस्थिति सुनिश्चित करे जो स्कूल शिक्षा विभाग के मिल बांचे कार्यक्रम, प्रणाम पाठशाला और अन्य गतिविधियों में सक्रिय रूप से जुड़कर सहयोग करते हैं।
15 दिन तक चलेंगे खेल-कूद
15 से 30 जून तक जिले के प्रत्येक शासकीय विद्यालयो में कम से कम एक कालखंड में खेल-कूद, साहित्य एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन करने के लिए कहा गया है। निर्देश में यह भी कहा गया है कि प्रत्येक सरकारी शाला भवन और छात्रावास में सफाई के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। इनमें सामुदायिक सहभागिता भी सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही प्रदेश में पन्नी बीनने वाले, बेघर, अनाथ बच्चों के लिए संचालित सरकारी छात्रावासों में बच्चों का प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।
शिक्षा पोर्टल पर लगेगी शिक्षकों की हाजिरी
स्कूल शिक्षा विभाग के प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी की एम शिक्षा मित्र पोर्टल पर उपस्थिति दर्ज कराई जाएगी। शिक्षण सत्र 2018-19 में समग्र शिक्षा पोर्टल में नामांकन, प्रोफाइल अपडेशन का कार्य 20 जून तक पूरा किया जाएगा। विभाग की पाठ्य-पुस्तक, छात्रवृत्ति और साईकिल वितरण योजनाओं में सामग्री का शत-प्रतिशत वितरण कर स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल पर उसकी प्रविष्टि के निर्देश दिए है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...