https://halchalanuppur.blogspot.com

रविवार, 8 अक्तूबर 2023

कलेक्टर ने पुनःकिया जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण, मरीजो से ली स्वास्थ्य की जानकारी

निरीक्षण में पत्रकारों से बनाई दूरी कहां जनसम्पर्क देगा जानकारी, मंशा पर खड़े होते सवाल 

अनूपपुर। व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए स्वास्थ्य गतिविधियों तथा व्यवस्थाओं की जानकारी लेने स्वयं सघन मॉनिटरिंग कलेक्टर आशीष वशिष्ठ अपने कहें अनुसार दूसरे सप्‍ताह जिला चिकित्सालय में रविवार को निरिक्षण किया। जहां उन्‍होंने जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं तथा मरीजो के स्वास्थ्य देखभाल की स्थिति का जायजा लिया। वहीं पत्रकारों को देख कहा कि हमें अपना कार्य करने दें जानकारी जनसम्पर्क विभाग से आप लोगो को भेज दी जायेंगी। इससे निरिक्षण पर सवाल उठ रहें हैं। वहीं जिला बनने के बाद अभी तक पत्रकारों के लिए ऐसी स्थिति नहीं बनी कि जिला अधिकारी निरिक्षण से पत्रकारो दूरी बनायें।

कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने रविवार को दूसरी बार जिला चिकित्सालय का निरिक्षण करते हुए शिशु वार्ड में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने तथा संक्रमण से बचने के लिए प्रतिदिन चादर बदलने के निर्देश देते हुए वार्डों में पर्दे लगाने के साथ ही ऑपरेशन थिएटर, एक्स-रे मशीन के इंस्टॉलेशन कार्य का जायजा लिया। सिकल सेल मरीजो के वार्ड में जाकर से उनसे स्वास्थ्य लाभ तथा स्वास्थ्य सुविधाओं की की जानकारी ली गई। महिला एवं पुरुष वार्ड में सफाई के संबंध में सफाई ठेकेदार को मौके पर निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में मरीज वार्ड व शौचालय तथा संपूर्ण परिसर की साफ-सफाई प्रतिदिन किया जाना नितांत आवश्यक है, इस कार्य को जिम्मेदारी से निभाएं। सीटी स्कैन संबंधी आवश्यकता पर जांच कराने के निर्देश दिए। उन्होंने एनआरसी तथा डिलीवरी रूम आदि के संबंध में भी अधिकारियों से जानकारी ली एवं जिला चिकित्सालय परिसर में बनाए जा रहे नवीन भवन का अवलोकन करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पीआईयू के साथ समन्वय कर आवश्यक निर्माण कार्य करने के निर्देश दिए।

जिला चिकित्सालय में मिडिया की उपस्थिति से कलेक्टर आशीष वशिष्ठ असहज होते हुए उन्होंने कहा कि आप लोगा फोटो लेकर जायें हमें कार्य करने दे। जनसम्पर्क जानकारी उपलब्‍ध करायें। इस कथन से कार्य में पारदर्शिता नहीं दिखई देती किसी अधिकारी के निरिक्षण के दौरान पत्रकारों की उपस्थिति से स्थिति का सहीं पता चलता हैं। इससे जिला प्रशासन अपनी कमियों को छुपाना चाहता हैं। वहीं जनसम्पर्क की खबरें कमियों की नहीं अपितु प्रशासन का बखान होता हैं। अनूपपुर जिला चिकित्सालय लगातार अपनी कार्यगुजारियों से सुर्खियों में हैं, जिसके बाद कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग अपने हाथो में लेकर व्यवस्थाओं दुरूस्‍थ करने का प्रसास कर रहें हैं। किन्‍तु मिडिया की उपस्थिति असहज होना कहीं न कहीं मंशा पर सवाल खड़े कर रहा हैं। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...