https://halchalanuppur.blogspot.com

मंगलवार, 24 अक्तूबर 2023

जिला मुख्यालय में रात को पहुंचें दो हाथी रहा अफरा-तफरी का महौल,प्रशासन के फूले हाथ पांव


निकलने पर ली चैन की सांस, हाथियों के आंतक से परेशान रतजगा कर रहें ग्रमीण, प्रशासन से नाराज

अनूपपुर। जिले के विभिन्‍न ग्रमीण अंचलो में हाथियों के दो समूह अलग-अलग क्षेत्रों में आंतक मचा रहें हैं। भोजन की तलास में रात्रि के समय जंगल से निकल कर ग्राम और नगर में घुस कर अफरा-तफरी मचा रहें हैं। सोमवार-मंगलवार की रात्रि को दो हाथियों ने जिला मुख्यालय तक पहुचने से तीन घंटे अफरा-तफरी का महौल बन रहा। हाथियों को बाहर खदेड़ने के लिए पुलिस एवं प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियो को रात्रि जागरण करना पड़ा, इस बीच हाथियों ने कई गांव एवं तिपान नदी के किनारे खेतों में लगी धान को अपना आहार बनाया। सुबह ग्राम पंचायत चकेठी के जंगल में चले गयें।

जानकारी अनुसार दो हाथियों ने अनूपपुर रेंज के सोनमौहरी बीट के जंगल में सोमवार दिन में विश्राम करने बाद देर रात सोनमौहरी, सेन्दुरी, बर्री, हर्री होते हुए तिपान नदी पार कर सोमवार-मंगलवार की रात्रि अनूपपुर नगर केवार्डक्र.01 सामतपुर मंदिर, मुख्य मार्ग होते हुए कोतमा रोड में तीन घंटे तक विचरण करने से जिला मुख्यालय में अफरा-तफरी का महौल बन गया जिससे लोगों की सुरक्षा को लेकर वन विभाग, पुलिस एवं प्रशासन के पांव फुलने लगे जिम्मेदार अधिकारियों की रातों की नींद गायब हो गई रात्रि जागरण करना पड़ा और जब नगर से बाहर नहीं निकले तब तक प्रशासन के जान में जान आई, दोनो हाथी सुबह ग्राम पंचायत चकेठी के जंगल में चले गयें, जहां दिन विश्राम कर रहे हैं। इस बीच हाथियों ने जहां से निकलते वहां खेतों में लगी फसलों को अपना आहार आहार बनाते चल रहे हैं। वहीं प्रशासन इन्‍हें भगाने के लिए अब तक नाकामयाब रहा। वन अधिकारी का कहना हैं कि हम कुछ नहीं कर सकते।

हाथियों के दोनों समूह पर वन विभाग का स्थानीय अमला नजर बनाते हुए नागरिकों को हाथियों के समूह से दूर रहने की सलाह दे रहे हैं। गांव के बाहर अगल-थलग बने मकान में रहने वाले ग्रामीणों को बीच गांव में ठहराने की व्यवस्था भी कर रहें हैं। मंगलवार की शाम-रात किस ओर विचरण करेंगे यह हाथियों के विचरण पर ज्ञात होगा। प्रशासन मुनादी के माध्यम से आमजन को जागृत करने का प्रयास कर रहा हैं,

सूड से पड़कर अपने साथी हाथी को हाथी ने चढाया तिपान के कगार पर

वन्यजीव संरक्षण शशिधर अग्रवाल ने बताया कि हर्री गांव के तिपान नदी में दो हाथियों के देर रात पहुंचने पर नदी को पार करते समय एक हाथी नदी की गाद में फसने से दूसरे हाथी ने सूंड़ से पकड़ कर निरंतर दो-तीन बार के प्रयास पर अपने साथी को ऊपर ले जाने में सफल रहा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...