https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 23 अक्तूबर 2023

नपाध्यक्ष पति पर चुनाव प्रभावित करने का आरोप, शिकायत के बाद जिला कार्यालय संलग्न


अनूपपुर। जिले के कोतमा विधानसभा की बिजुरी नगर पालिका अध्यक्ष सहबिन पनिका के पति लखन पनिका पर संदीप अग्रवाल ने चुनाव प्रभावित करने का आरोप लगाते हुए कलेक्टर से इसकी शिकायत की है और पति को कोतमा विधानसभा क्षेत्र से बाहर पदस्थ करने की मांग की गई हैं। ज्ञात हो कि बिजुरी नपा अध्यक्ष सहबिन पनिका के पति लखन पनिका बिजुरी नगर पालिका में सहायक राजस्व निरीक्षक के पद पर 2003 से पदस्थ है। शिकायतकर्ता का आरोप हैं कि पत्नी के पद का फायदा उठाकर हुए लखन पनिका कई बार अधिकारी और कर्मचारियों के साथ दबाव बनाकर अवैधानिक कार्य करते हैं।

यह हैं मामला

कोतमा विधानसभा की बिजुरी नगर पालिका में वर्तमान अध्यक्ष सहबिन पनिका है। जिनके पति लखन पनिका बिजुरी नगर पालिका में सहायक राजस्व निरीक्षक के पद पर सन 2003 से पदस्थ है। लखन पनिका और उनकी पत्नी दोनों वार्ड नं. 3 बिजुरी के स्थानीय निवासी हैं। पिछले पंचवर्षीय में भी सहबिन पनिका यही से पार्षद हैं। शिकायतकर्ता संदीप अग्रवाल ने बताया कि लखन पनिका राजनीतिक गतिविधियों में संलिप्त रहते हैं। वर्तमान में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। लखन पनिका की पत्नी अध्यक्ष हैं। और लखन पनिका स्वयं कर्मचारी होते हुए भी राजनीति में हमेशा सक्रिय रहते हैं और पार्टी विशेष को लाभ पहुंचाते हैं। ऐसे में यह तय है कि लखन पनिका विधानसभा चुनाव को प्रभावित कर पार्टी को लाभ पहुंचाएंगे। जिससे भारत निर्वाचन आयोग के निष्पक्ष चुनाव कराने पर प्रश्न चिन्ह होगा। जबकि नियमानुसार एक ही संस्था में शासकीय कर्मचारी और जनप्रतिनिधि के रूप में पति-पत्नी नहीं रह सकते।

अधिकारी कर्मचारियों के साथ दर्व्यवहार काशिकायतकर्ता संदीप अग्रवाल का ने बताया कि लखन पनिका अपने पदीय कर्तव्यों का निर्वाहन न करके अपनी अध्यक्ष पत्नी के अधिकारों का दुरूपयोग करते है। वह सीएमओ और वरिष्ठ, कनिष्ठ अधिकारी कर्मचारियों से गलत और अवैधानिक कार्य कराने का दबाव बनाते है। शिकायतकर्ता ने कलेक्टर से मांग की हैं की जब तक विधानसभा चुनाव संपन्न नहीं हो जाता तब तक नपा बिजुरी अध्यक्ष सहबिन पनिका के पति लखन पनिका, सहायक राजस्व निरीक्षक को विधानसभा क्षेत्र कोतमा विधानसभा से बाहर पदस्थ किया जाए। जिससे चुनाव आयोग को निष्पक्ष चुनाव कराने की मंशा पूरी हो सके और आमजन में चुनाव आयोग के प्रति विश्वास कायम रहें।

जिला कार्यालय संलग्न

कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने बताया कि रिटर्निंग ऑफिसर कोतमा के जांच प्रतिवेदन पर राजस्‍व निरिक्षक लखन पनिका को जिला कार्यालय में संलग्न कर दिया हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...