https://halchalanuppur.blogspot.com

सोमवार, 9 अक्तूबर 2023

जिले में 5.30 लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान, आदर्श आचरण संहिता लागू

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन संबंधी ने दी चुनाव तैयारी की जानकारी

अनूपपुर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सोमवार को विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा होते ही प्रदेश सहित अनूपपुर जिले में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। 09 अक्टूबर को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष वशिष्ठ ने विधानसभा निर्वाचन 2023 के संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर निर्वाचन कार्यक्रम और जिले में की गई चुनाव तैयारी की जानकारी दी। इस दौरान पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह पवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीपी पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिव कुमार सिंह शामिल रहें।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन की अधिसूचना प्रकाशन 21 अक्टूबर को होगा,  नामाकंन की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर होगी,  संवीक्षा 31 अक्टूबर को होगी, नाम वापसी की अंतिम तिथि 2 नवम्बर होगी, मतदान 17 नवम्बर को होगा, मतगणना 3 दिसम्बर को होगी, निर्वाचन की पूर्णता 5 दिसम्बर 2023 को की जाएगी। जिले में आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है, जिले में निर्वाचन व्यय निगरानी हेतु दल गठित किया जा चुका है,  आग्नेयास्त्र के दुरूपयोग रोकने हेतु आदेश प्रभावी कर दिये गए है, दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू के आदेश प्रभावी कर दिये गए, कोलाहल नियंत्रण के आदेश प्रभावी एवं संपत्ति विरूपण के आदेश भी प्रभावी हो चुके है। उन्होंने बताया कि जिले की तीन विधानसभा में कोतमा विधानसभा क्षेत्र में कुल 202 मतदान केन्द्र, अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र में 224 मतदान केन्द्र एवं पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 273 मतदान केंद्र बनाए गए है। 

उन्होंने बताया कि जिले में विधानसभा निर्वाचन में 5 लाख 30 हज़ार 697 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे, कोतमा विधानसभा में 01 लाख 50 हजार 524, अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र में 01 लाख 78 हजार 830, पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 02 लाख 01 हजार 325 मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। वहीं जिले में युवा मतदाओं की संख्या 22 हजार 244 एवं सेवा निर्वाचकों, सीनियर सिटीजन, दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 10 हजार 326 हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी रूप से संपन्न कराने के लिए जिले के बॉर्डर एरिया में 15 नाके बनाए गए हैं। नाम निर्देशन पत्र विधानसभा क्षेत्र कोतमा के लिए नवीन एसडीएम कार्यालय कोतमा, विधानसभा क्षेत्र अनूपपुर के लिए तहसील कार्यालय अनूपपुर तथा विधानसभा पुष्पराजगढ़ के लिए तहसील कार्यालय पुष्पराजगढ़ मे लिए जाएंगे। सी विजल एप, ईएसएमएस एप, सुविधा एप के संबंध में जानकारी दी। सामग्री वितरण, वापसी तथा मतगणना स्थल पॉलिटेक्निक कॉलेज अनूपपुर होगा।

उन्होंने बताया कि जिले के सभी 699 मतदान केंद्रों में मूलभूत बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन पत्र की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी इसके लिए एकल खिड़की की भी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। प्रेस वार्ता में कलेक्टर ने कोलाहल अधिनियम के पालन तथा सी विजल के माध्यम से शिकायत मौके से करने के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी के कार्यों के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदान के 5 दिन पहले वोटर इनफॉरमेशन स्लिप का वितरण किया जाएगा।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सघन मतदाता जागरूकता गतिविधि के तहत स्वीप के बड़े आयोजन किए जाएंगे। पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह पवार ने बताया कि चुनाव के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार वाहनों की चेकिंग के साथ ही आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी उन्होंने चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी की भी जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...