https://halchalanuppur.blogspot.com

बुधवार, 4 अक्तूबर 2023

नागपुर ट्रेन शीघ्र ही चलेगी अनूपपुर से-संसद ने प्रयास किया तेज



अनूपपुर। नागपुर के लिए सीधी ट्रेन सेवा के लिए अनूपपुर के लोगों ने 30 वर्षों से अधिक समय से मांग कर रहे हैं किंतु यह मांग अब तक अधूरी है। गत माह रेल मंत्रालय द्वारा घोषित नागपुर के लिए सीधी रेल सेवा को आधे अधूरे रास्ते से चलने का प्रयास है जिसे शुक्रवार 5 अक्टूबर को शहडोल से 1 दिन के लिए विशेष ट्रेन के रूप में चलेगी जिसे मुख्यमंत्री व सांसद हिमाद्री सिंह झंडी दिखाकर नागपुर के लिए रवाना करेंगे। इसके बाद इस ट्रेन को नियमित प्रतिदिन चलने के लिए गाड़ी संख्या की घोषणा की गई है किंतु यह भी कहा गया है कि इसके नियमित चलने की घोषणा बाद में की जाएगी।

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की आदर्श आचरण संहिता इस सप्ताह कभी भी लग सकती है जिसके मद्देनजर शहडोल नागपुर ट्रेन को प्रायोगिक तौर पर चलाकर इसकी विधिवत घोषणा हो जाएगी।  इसमें आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन का आरोप नहीं लगेगा। जिस पर भाजपा मतदाताओं को साधने के लिए इसे मुख्यमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाई जा रही है। वही नागपुर ट्रेन को अनूपपुर तक लाने के प्रयास भी तेज हो गए हैं इसके लिए जिला विकास समिति के साथ कई संगठनों ने रेल मंत्री से लेकर प्रधानमंत्री को भी पत्र लिखकर मांग की है। किंतु इसका अभी तक कोई सार्थक जवाब नहीं मिल सका है। ज्ञात होगी रेल मंत्री भाजपा के मध्य प्रदेश के प्रभारी भी हैं इस नाते उन्होंने इस ट्रेन को प्रारंभ करने का श्रेय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को देने का प्रयास कराया है।

इससे विरोधाभास पैदा हो गया है क्या मुख्यमंत्री अनूपपुर जिले का भला नहीं चाहते हैं, मुख्यमंत्री जन दर्शन के दौरान भी उन्होंने अनूपपुर के लिए कोई घोषणा नहीं की वही शहडोल के लिए सौगातो का पिटारा खोल कर रख दिया। जनता सब देखती हैं मुख्यमंत्री का अनूपपुर के साथ सौतेला व्यवहार समय आने पर जनता रूपी मतदाता चुनाव में दिखाएंगे। लगातार मुख्यमंत्री अनूपपुर जिले की मांगों को अनसुना कर अपने आने की राह में कांटे बन का प्रयास किया है। विधानसभा चुनाव में अनूपपुर जिले के तीन विधानसभा सीटों में अभी दो पर कांग्रेस का कांग्रेस का कब्जा है वैसे भी उपचुनाव के पूर्व जिले के तीनों सीटों पर कांग्रेस थी। यही सौतेला व्यवहार रहता होने वाले चुनाव में 2019 को फिर दोहराया जायें तो कोई बड़ी बात नहीं होगी।

वैसे भी उन दोनों सीटों पर अभी घोषित उम्मीदवारों के हिसाब से कांग्रेस आगे चल रही है। 

शहडोल से नागपुर ट्रेन को अनूपपुर तक लाने के प्रयास में सांसद हिमाद्री सिंह ने तेज किया है शुक्रवार को मुख्यमंत्री के साथ रेल अधिकारियों से भी चर्चा करेंगी। जिससे इस ट्रेन को अनूपपुर तक लाने का मार्ग प्रशस्त हो सके।

सांसद हिमाद्री सिंह ने बताया कि इस ट्रेन के अनूपपुर निवासियों कि बरसों पुरानी मांग है यह ट्रेन अनूपपुर तक अवश्य आएगी इसके लिए रेल मंत्री से चर्चा भी हुई है आने वाले समय में इसे अनूपपुर से प्रारंभ करने के लिए प्रयास होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सोते समय जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत,परिवार में पसरा मातम

  अनूपपुर । कोतवाली थाना अनूपपुर अंतर्गत ग्राम बरबसपुर निवासी युवती को गुरुवार एवं शुक्रवार रात्रि सो रही थी सुबह जहरीले कीड़े ने हाथ की को...